अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए आज होगा मतदान

लंबे प्रचार और आरोपों-प्रत्यारोपों के बाद आज अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन में है। मतदान भारतीय समय के मुताबिक शाम 4.30 बजे (अमेरिकी समयनुसार सुबह 6 बजे) शुरू होगा। अभी तक के सर्वे में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला बताया गया है जबकि एकाध सर्वे में बिडेन की बढ़त दिखाई गयी है।

ट्रंप और बिडेन दोनों अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। अमेरिका के 50 राज्‍यों में  मतदान एक ही समय पर शुरू होगा। चुनाव में करीब 24 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव सर्वेक्षणों में कहा गया है जिन महत्वपूर्ण राज्यों में मतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं, वहां डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन आगे हैं, जबकि जहां अभी मतदान होना है, वहां ट्रंप को महत्वपूर्ण बढ़त मिलने जा रही है।

मतदान दिवस की पूर्व संध्या पर कम से कम 9.2 करोड़ लोगों ने पहले ही मतदान कर दिया है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वहां की कुल आबादी में 25.7 करोड़ से अधिक लोग 18 साल या फिर उससे अधिक उम्र के हैं। इस बार लगभग 24 करोड़ लोग वोटिंग के योग्य हैं।

इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी ने उप राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की कमला हैरिस को अपना प्रत्याशी बनाया है। कमला मूलता तेलंगना के गांव थुलसेंद्रपुरम से जुड़ी हैं, जो थिरुवरुर ज़िले में पड़ता है।  वहां उनकी जीत की कामना वाले बैनर लोगों ने लगाए हैं और साथ ही कमला के पारिवारिक मंदिर में उनकी सफलता के लिए पूजा का भी आयोजन किया गया है।

इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन खबरों को खारिज किया है कि वह मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव संपन्न होने से पहले ही जीत की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने संकेत दिया कि वह मतदान संबंधी उच्चतम न्यायालय के एक फैसले के संबंध में चुनाव होते ही कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रहे हैं।

अभी अमेरिकी चुनाव के परिणाम को लेकर यह साफ नहीं है कि इस बार वोटिंग के दिन ही मतदान खत्म होने के बाद रात में ही घोषणा हो जाएगी या फिर अगले दिनों में। लेकिन मतगणना खत्म होने के बाद नतीजों का अनुमान मिलने लगेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पेन्सिलवेनिया और मिशिगन के अधिकारी पहले ही यह कह चुके हैं कि नतीजों में उन्हें तीन दिन तक का समय लग सकता है।