अमेरिका में बाइडन युग शुरू; शपथ ली, कमला हैरिस उप राष्ट्रपति बनीं

जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। वाशिंगटन में कैपिटल हिल में कुछ देर पहले उन्होंने अपने पद की शपथ ली। भारतीय मूल की कमला हैरिस उप राष्ट्रपति बनी हैं। पूर्व राष्ट्रपति अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा समारोह के अलावा निवर्तमान उप राष्ट्रपति माइक पेंस भी शपथ समारोह में  उपस्थित रहे। कमला हैरिस के शपथ के बाद जेनिफर लोपेज ने म्यूजिकल प्रस्तुति दी। शपथ के बाद बाइडन ने कहा – ‘अमेरिका को एकजुट करना मेरा लक्ष्य है’।

इस तरह आज अमेरिका में ट्रम्प युग का अंत हो गया और बाइडन युग की शुरुआत हो गयी है। करीब पौने सात बजे ट्रम्प ने व्हाइट हाउस पत्नी मिलानिया के साथ छोड़ दिया। वे पहले ही कह चुके थे कि बाइडन के शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे। बाइडन से पहले भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह कैपिटल हिल में हुआ जहाँ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा समारोह में मौजूद रहे। ओबामा ने बाइडन को बधाई देते हुए कहा – ‘ये आपका समय है।’

कड़ी सुरक्षा के बीच समारोह हुआ। करीब 25 हजार नेशनल गार्ड अमेरिकी राजधानी में तैनात किए गए। निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस शपथ ग्रहण समारोह में पत्नी केरेन पेंस के साथ कैपिटल हिल पहुंचे।

उधर आज शाम बम की धमकी के बाद अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट को खाली करा दिया गया। सीएनएन के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट में बम की धमकी दी गई थी, जिसके बाद उसे खाली करा दिया गया।

शपथ के बाद बाइडन ने कहा – ‘अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। देश को रिपेयर किये जाने की जरूरत है। हम अमेरिका के भविष्य को सुरक्षित करेंगे। मेहनत से तरक्की के लिए काम करेंगे। अमेरिका को एकजुट करना मेरा लक्ष्य है।’