अमेरिका में नर्स को लगा पहला टीका, कनाडा में भी शुरुआत

अमेरिका में ब्रिटिश कंपनी फाइजर और बायोएनटेक की तैयार किये गए कोरोना का पहला टीका न्यूयॉर्क के क्वीन्स क्षेत्र में एक अस्पताल के आईसीयू में तैनात नर्स सांद्रा लिंड्से को लगाया गया। इसके साथ सैकड़ों केंद्रों पर टीका लगाने की शुरुआत की गई। वहीं,  कनाडा में भी सोमवार से ही टीके लगने की शुरुआत हो गई।
अमेरिका के इतिहास में कोरोना का टीकाकरण अब तक का सबसे बड़ा अभियान माना जा रहा है। अमेरिका में पहली खेप में वैक्सीन की 1,84,275 वॉयल की आपूर्ति मिशिगन प्लांट से हुई  है। सोमवार को देश के 50 राज्यों में वैक्सीन के 189 वॉयल की आपूर्ति हो जाएगी। इसके अलावा 3,90,000 वॉयल की आपूर्ति मंगलवार तक हो जाएगी। एक वॉयल में पांच खुराक हैं।
आईआईटी मद्रास में 100 से ज्यादा संक्रमित
देश में बंद चल रहे शिक्षण संस्थानों के खुलने के साथ ही वायरस ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास में विस्फोटक रूप ले लिया है। एक दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच किये टेस्ट में करीब 100 छात्र और स्टाफ संक्रमित पाए गए हैं।  इसके बाद संस्थान में स्वास्थ्य महकमे सक्रिय हुआ।  आईआईटी मद्रास ने सफाई दी कि महामारी को देखते हुए नियमानुसार संस्थान
का संचालन हो रहा था। छात्रावासों में केवल 10 फीसदी छात्रों को रहने की इजाजत थी। फिलहाल कैम्पस को बंद कर दिया गया है। छात्रों का इलाज जारी है।