अमेरिका दो साल के बाद भारत में राजदूत नियुक्त करेगा, गार्सेटी का नाम हुआ तय

आखिर अमेरिका ने भारत में अपना राजदूत नियुक्त करने की तैयारी कर ली है। अमेरिका की सीनेट ने इसके लिए एरिक गार्सेटी के नाम पर मुहर लगाई है जो लॉस एंजिल्स के मेयर रहे हैं। भारत में अमेरिका की तरफ से राजदूत नियुक्त न करने का मसला खाल के महीनों में काफी चर्चा में रहा है और इसपर सवाल भी उठ रहे थे।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने एरिक गार्सेटी के नाम का प्रस्ताव अमेरिकी संसद की विदेश मामलों से संबंधित समिति को भेजा था। इसमें 52 सदस्यों ने भारत में राजदूत नियुक्त करने के हक़ में वोट डाला और इसमें सबसे ज्यादा 42 वोट एरिक गार्सेटी के हक़ में पड़े। सभी डेमोक्रेट्स के अलावा दो रिपब्लिकन सीनेटर टॉड यंग और बिल हेर्टी ने भी  गार्सेटी को ही अपना समर्थन दिया।

याद रहे एरिक गार्सेटी राष्ट्रपति बाइडन के चुनाव प्रचार अभियान के सह अध्यक्ष थे।  उन्हें बाइडन का करीबी माना जाता है। पहले चर्चा थी कि उन्हें बाइडेन अपने मंत्रिमंडल में जोड़ सकते हैं, हालांकि अब उन्हें राजदूत का जिम्मा दिया गया है।

 भारत में उनकी नियुक्ति काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका रूस के साथ भारत के बेहतर संबंधों के बीच उसे अपने नजदीक करने की कोशिश करता दिख रहा है। याद रहे गार्सेटी विवादों में भी रहे हैं और उन पर अपने सहयोगी रिक जैकब्स के यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे।

बता दें जनवरी 2021, जब जो बाइडेन सत्ता में आये थे उसके बाद नई दिल्ली में अमेरिका का कोई राजदूत नहीं था। अब करीब दो साल के बाद अमेरिका भारत में  स्थायी राजदूत नियुक्त करने जा।