अमेरिका के एक ज़ू में बाघिन कोरोना पॉजिटिव, भारत के चिड़ियाघरों के लिए प्राधिकरण ने जारी किया अलर्ट

अमेरिका के न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स ज़ू में एक बाघ (टाइगर) को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके बाद भारत के तमाम चिड़ियाघरों को पशु में किसी भी लक्षण या असामान्य व्यवहार की सीसीटीवी से चौबीसों घंटे निगरानी के निर्देश जारी किये गए हैं।

जानकारी के मुताबिक न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स ज़ू में एक बाघ को कोरोना वायरस संक्रमण के बाद हाई  अलर्ट जारी किया है। इस बाघ (टाइगर) को टेस्ट में कोरोना कोविड-१९ विषाणु  से ग्रस्त और पॉजिटिव पाया गया है। रिपोर्ट्स में बताया कि इस ज़ू में चार साल की मादा बाघिन ”नादिया” कोरोना पॉजिटिव हैं जबकि वहां तीन अन्य बाघ और तीन अफ्रीकी शेर भी ”ड्राई कफ” से पीड़ित हैं और इसकी शिकायत दर्ज की गयी है।  उम्‍मीद जताई गयी है कि ये जल्‍द स्वस्थ हो जाएंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आशंका है कि टाइगर जू के किसी ऐसे कर्मचारी के संपर्क में आये हो सकते हैं जो कोरोना वायरस पॉजिटिव हो। उसमें २७ मार्च से वायरस के संक्रमित होने के लक्षण दिखने शुरू हुए थे। बताया गया है कि ब्रांक्‍स जू के यह जानवर ठीक हैं और उन्हें वेटरेनरी केयर में रखा गया है और उनपर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

इस तरह अमेरिका में जानवरों को भी कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद वहां चिंता का दायरा बढ़ गया है। यह घटना अमेरिका में न्‍यूयॉर्क शहर की है जहाँ यह ज़ू है। अमेरिका में अब तक  सैंकड़ों लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

इधर भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने अमेरिका की  बाद एहतियातन एक  बयान में कहा है कि ”देशभर के चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी लक्षण या असामान्य व्यवहार के लिए सीसीटीवी के माध्यम से २४ घंटे जानवरों की निगरानी करें”।