अमेरिका की अपने नागरिकों को सलाह: जेके और भारत-पाक सीमा के पास यात्रा न करें

अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत की यात्रा करते समय ज्यादा सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए उन्हें जम्मू-कश्मीर और भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के भीतर यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

अपने नागरिकों के लिए इस नई ट्रैवल एडवाइजरी में अमेरिका ने कहा है कि ‘इन दिनों अपराध और आतंकवाद के कारण भारत की मुश्किलें थोड़ी बढ़ी हैं’। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा – ‘छिटपुट हिंसा विशेष रूप से एलओसी पर और कश्मीर घाटी के पर्यटन स्थलों जैसे श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम में होती रहती है। भारत सरकार विदेशी पर्यटकों को एलओसी के कुछ क्षेत्रों में जाने से रोकती है।’

अमेरिका ने आगे कहा कि भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों किनारों पर एक मजबूत सैन्य उपस्थिति है। इसे एक वजह बताते हुए अमेरिका ने अपनी नई ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों के लिए यह निर्देश जारी किए हैं।

याद रहे हाल में अमेरिका ने कोविड-19 को लेकर एक लेवल 1 ट्रैवल हेल्थ नोटिस जारी किया था जिसमें कहा गया है कि जो देश में कोविड-19 के न्यूनतम स्तर का संकेत देते हैं वहां  सकते हैं। अमेरिका को लग रहा है कि भारत में कोविड के मामले में हालात सामान्य हो रहे हैं। हालांकि, उसने जम्मू-कश्मीर और भारत-पाक सीमा पर अपने नागरिकों को यात्रा न करने की सलाह दी है।