अमूल को तमिलनाडु में दूध खरीदने से रोकने का निर्देश दे केंद्र सरकार- एम. के. स्टालिन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आग्रह किया है कि गुजरात आधारित डेयरी कंपनी अमूल को तत्काल प्रभाव से तमिलनाडु में दूध की खरीद बंद करने का निर्देश दिया जाए।

सीएम एम. के. स्टालिन ने पत्र में लिखा है कि, तमिलनाडु मिल्क शेड क्षेत्र में कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (अमूल) द्वारा दूध की खरीद किए जाने से उत्पन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार का ध्यान आकृष्ट किया है।

उन्होंने आगे कहा कि, हाल में राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि अमूल ने कृष्मागिरि जिले में चिलिंग सेंटर और प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने के लिए अपने बहु-राज्य सहकारी लाइसेंस का उपयोग किया है। अमूल ने तमिलनाडु में कृष्णागिरि, धर्मपुरी, वेल्लोर, रानीपेट, तिरूपथुर, कांचीपुरम और तिरूवल्लूर जिलों में और आसपास स्थित एपपीओ व एसएचजी के माध्यम से दूध खरीदने की योजना बनाई हैं।

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा कि, भारत में यह एक नियम रहा है कि सहकारी समितियों को एक-दूसरे के मिल्क-शेड क्षेत्र का उल्लंघन किए बिना फलने-फूलने दिया जाए। इस तरह एक-दूसरे की खरीद में हस्तक्षेप श्वेत क्रांति की भावना के खिलाफ है और दूध की मौजूदा कमी के परिदृश्य को देखते हुए इसके कारण उपभोक्ताओं के लिए समस्याएं बढेंगी।“