अमित शाह ने टिकैत सहित कुछ नेताओं को शाम 7 बजे बैठक के लिए बुलाया

किसान आंदोलन से जबरदस्त दबाव में दिख रही मोदी सरकार इस आंदोलन को किसी भी तरह फैलने से पहले निपटाने की कोशिश में है। इस कड़ी में गृह मंत्री अमित शाह ने राकेश टिकैत सहित 14-15 आंदोलनकारी किसान नेताओं को शाम 7 बजे अनौपचारिक मुलाकात के लिए आमंत्रित किया है। टिकैत ने कहा है कि किसान नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शाम को इस बैठक में जाएगा।

जानकारी के मुताबिक शाह की तरफ से दिल्ली सीमा पर आंदोलन पर बैठे किसानों को अब से कुछ देर पहले संदेश भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि वह शाम 7 बजे किसान नेताओं से बातचीत करना चाहते हैं। जिन किसान नेताओं को यह सन्देश भेजा गया है उनमें राकेश टिकैत भी शामिल हैं। उन्होंने पुष्टि की है कि शाह की तरफ से उन्हें फोन आया था।

इस बीच इस निमंत्रण के बाद किसान नेताओं को लगने लगा है कि सरकार उनमें फूट डलवा सकती है। लिहाजा बातचीत में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। अभी यह साफ़ नहीं है कि क्या शाह से बैठक का फैसला आंदोलनकारी 32 संगठनों की तरफ से है या नहीं।

आज  सुबह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी अचानक दिल्ली पहुंचे और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से बातचीत की । उधर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को उनके जन्मदिन की बधाई देने के लिए फोन किया। उन्होंने जन्मदिन की बधाई के साथ बादल की सेहत का भी हालचाल लिया।

उधर तीन बजे ‘भारत बंद’ के तहत रास्ता रोको का समय ख़त्म हो गया। हालांकि, बंद शाम तक जारी रहेगा।