अभिनेत्री गौहर खान दो महीने तक नहीं कर सकेंगी शूटिंग

मुंबई में फिल्म कामगारों की सबसे बड़ी संस्था फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लायज (एफडब्लूआईसीई) ने मंगलवार को फिल्म अभिनेत्री गौहर खान पर  दो महीने तक शूटिंग लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इस दौरान अभिनेत्री का फिल्मी कार्यों से जुड़े सभी तरह की गतिविधियों में हिस्सा नहीं ले सकेंगी। दरअसल, गौहर पर आरोप है कि कोरोना संक्र्रमित होने के बावजूद शूटिंग करती रहीं। इससे दूसरे कलाकारों पर संक्रमित होने का खतरा रहा।
गौहर खान ने कथित रूप से कोवडि-19 नियमों का पालन नहीं किया और पूरी यूनिट को खतरे में डाला। इस मामले में गौहर खान के खिलाफ आपराधिक केस भी दर्ज किया गया है। इस बीच, कुछ लोगों ने मामले में गौहर खान की गलती नहीं होने की बात भी कही।
हाल ही में विवादों में रही वेब सीरीज ‘तांडव’ में काम कर चुकीं अभिनेत्री गौहर खान के खिलाफ मुंबई शहर की महानगर पालिका ने सोमवार को आपराधिक मामला दर्ज कराया था। बीएमसी ने गौहर खान के घर का निरीक्षण करने पर पाया था कि कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट आने के बाद भी उन्होंने क्वारंटीन अवधि के दौरान घर पर रहने की अनिवार्यता का पालन नहीं किया। अपने घर पर रहकर पूरी नहीं की। इतना ही नहीं, गौहर पर निगेटिव रिपोर्ट हासिल करने का भी आरोप है।
बता दें कि पिछले दो हफ्तों से देशभर में खासकर महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों से एक बार फिर फिल्म उद्योग पर प्रभावित होने की आशंका में एफडब्लूआईसीई बेहद चिंतित है। इससे लाखों लोगों की रोजी रोटी चलती है। फिल्मों, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग शुरू हो जाने के बाद अब धीरे-धीरे इंडस्ट्री गति पकड़ ही रही है, कि मामले फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं।
ऐसे हालात में किसी भी संक्रमित शख्स के शूटिंग में शामिल होने को बेहद गंभीरता से लिया गया है और आगे भी लिया जाएगा। इस बारे में फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लाईज (एफडब्लूआईसीई) की मंगलवार बैठक हुई। काफी विचार-विमर्श के बाद इस नतीजे पर पहुंचे कि उन पर दो महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। इस अवधि के बाद भी कोई फिल्म, टीवी या सीरीज निर्माता उनसे काम ले सकेगा या नहीं, इस बारे में फिर से निर्देश जारी किया जाएगा।

इसका मतलब ये है कि गौहर खान जिस किसी भी फिल्म, सीरियल या वेब सीरीज में बीएमसी की सीमा के अंदर काम करेंगी, उस पर फेडरेशन से संबद्ध किसी भी यूनियन का कर्मचारी काम नहीं करेगा। फेडरेशन ने ये चेतावनी भी दी है कि अगर कोई निर्माता इस बारे में गौहर खान की मदद करता पाया गया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।