अब अडानी की होगी आईपीएल में भी एंट्री !, बीसीसीआई की बैठक में राजीव शुक्‍ला उपाध्‍यक्ष बने

आईपीएल के 2022 के संस्करण में 8 की जगह 10 टीमें होंगी। दो स्थानों के लिए जिन टीमों के नाम की चर्चा है उनमें से एक गौतम अडानी की हो सकती है। टीमों की संख्या बढ़ाने का फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम बैठक में किया गया। इसके अलावा बैठक में पूर्व आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्‍ला को बीसीसीआई का उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। साथ ही सचिव जय शाह आईसीसी में भारत के प्रतिनिधि होंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दो और फ्रेंचाइजी को शामिल करने को मंजूरी दे दी गई। अहमदाबाद में हुई बैठक में आईपीएल के चेयरमैन रहे राजीव शुक्‍ला को बीसीसीआई उपाध्‍यक्ष बनाया गया। वो माहिम वर्मा का स्थान लेंगे। एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए शुक्ला बीसीसीआई के उपाध्यक्ष रह चुके हैं। बैठक में यह भी फैसला किया गया कि सौरव गांगुली आईसीसी बोर्ड के निदेशक बने रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन दो नई टीमों को जगह मिल सकती है उनमें अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका हो सकते हैं। क्योंकि बीसीसीआई एक शहर से एक ही टीम आईपीएल में रखने की सोच रहा है लिहाजा अहमदाबाद की टीम आईपीएल में हो सकती है जिसे खरीदने में अडानी ग्रुप अपने दिलचस्पी जाहिर कर रहा है। वैसे भी अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है लिहाजा व्यापारिक दृष्टि से भी आईपीएल के लिए यह अच्छा रहेगा।

इस साल मेगा ऑक्शन होना है लिहाजा 10 टीमों की आईपीएल में एंट्री 2022 से ही हो सकेगी। साल 2022 में जब 10 टीमें आईपीएल में खेलती दिखेंगी तो उसके फॉर्मेट में भी बदलाव की संभावना है। इसमें टीमों को दो ग्रुप में बांटने का फैसला भी किया जा सकता है। फिलहाल तो राउंड रोबिन और क्वालीफायर का सिस्टम आईपीएल में है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों (महिला और पुरुष दोनों) को कोरोना महामारी के कारण घरेलू सत्र सीमित रहने की उचित भरपाई का भी फैसला किया गया है। बीसीसीआई मुश्ताक अली टी-20 से अगले साल घरेलू सीजन की शुरुआत कर सकता है।