अफगानिस्तान में अनिश्चितता का कोई अंत नहीं

अफगानिस्तान, जो ज्यादातर गलत कारणों से खबरों में बना रहता है, एक नई तरह की अनिश्चितता का सामना कर रहा है । कोई भी निश्चितता के साथ नहीं कह सकता है कि वास्तव में यह एक शांतिपूर्ण कानून का पालन करने वाले राष्ट्र का दर्जा कब हासिल करेगा। अभी-अभी संपन्न राष्ट्रपति चुनावों के परिणाम, जो इस महीने के तीसरे सप्ताह में घोषित होने वाले है, इस तनावग्रस्त देश में शांति और स्थिरता लाने की संभावना प्रगट नहीं करते है।

राष्ट्रपति पद के लिए दोनों प्रमुख प्रतियोगी, सरकार के प्रमुख, प्रोफेसर अशरफ गनी और डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला, जीत का दावा कर रहे हैं, लेकिन परिणाम के टाई होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में फिर से चुनाव कराना पड़ेगा जो कि अत्यधिक सर्दी के महीनों तक संभव नहीं है। इसका मतलब है अशरफ गनी की कार्यवाहक सरकार इस अवधि के दौरान कोई भी बड़ा निर्णय नहीं ले पाएगी जो केवल देश में अराजकता को बढ़ाएगी। यह अलग बात है कि देश की राजधानी काबुल से आगे शायद ही सरकार का लेखन चलता है।

स्पष्ट विजेता होने की स्थिति में, नई सरकार भी केवल नाम की ही होगी। अफगानिस्तान के वास्तविक शासकों, शक्तिशाली तालिबान गुटों, जिन्होंने चुनावों का बहिष्कार किया था, ने घोषणा की है कि उनके लिए पिछली सरकारों की तरह नई सरकार अमेरिकी कठपुतली सरकार होगी। इसका मतलब है कि सरकार के हितों पर तालिबान के हमले बेरोकटोक जारी रहेंगे।

राष्ट्रपति गनी ने कहा है कि अगर वह फिर से सत्ता में आए तो वह तालिबान से बातचीत के नए प्रस्ताव को शासन के ढांचे के साथ आतंकवादी तत्वों को जोडऩे की दृष्टि से बढ़ाएंगे। हालांकि, तालिबान गुट सरकार के साथ किसी भी तरह की बातचीत करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, हालांकि यह एक निर्वाचित होगा। हालाँकि, उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे चाहते हैं कि अमेरिका के साथ तनातनी शांति वार्ता को पुनर्जीवित किया जाए ताकि अफगानिस्तान में तैनात विदेशी बलों को घर के लिए छोड़ दिया जाए, जिससे अफगानिस्तान को प्रच्छन्न या निर्विवाद रूप से अमेरिका के समर्थन के बिना अफगानों द्वारा शासित किया जा सके।

अफगानिस्तान में भारत का निवेश सबसे अच्छा संरक्षित होगा यदि निर्वाचित सरकार, जब भी बनती है, तालिबान गुटों का हिस्सा बनने के बाद भी एक कमांडिंग स्थिति में रहती है। अशरफ गनी और डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला को अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के कार्य में भारत की भूमिका के महत्व का एहसास है।

अमेरिका, जिसने अमेरिका-तालिबान वार्ता प्रक्रिया को रोक दिया है, भारत के हितों के बारे में थोड़ा परेशान हो गया है क्योंकि उसने नई दिल्ली को दोनों पक्षों के बीच वार्ता से दूर रखने पर सहमति व्यक्त की थी, जिसमें पाकिस्तान ने एक प्रमुख सूत्रधार की भूमिका निभाने की अनुमति दी थी। फिर भी बातचीत एक स्वागत योग्य बात थी क्योंकि अफगानिस्तान में शांति की स्थापना पूरे दक्षिण एशिया में एक उत्साहजनक संदेश होती।

तालिबान के साथ शांति वार्ता बंद करने का अमेरिका का फैसला पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं था। डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन चाहता था कि तालिबान शांति वार्ता के दौरान अपने आत्मघाती विस्फोटों को रोक दे, लेकिन अफगान आतंकवादियों ने अमेरिकी दलील को नजरअंदाज कर दिया। उग्रवादियों ने जोर दिया कि एक समझौते पर पहुंचने के बाद ही ऐसा किया जा सकता है। उन्होंने एक संकेत दिया कि हिंसा, वाशिंगटन को उनकी मांग को स्वीकार करने के लिए बाध्य करने की रणनीति का हिस्सा थी, कि दोनों पक्षों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कोई विदेशी टुकड़ी अफगान धरती पर नहीं रहे।

अमेरिका, जो तालिबान आत्मघाती विस्फोटों को एक बड़े लक्ष्य के लिए भुगतान करने की लागत के रूप में सहन कर रहा था, ने घोषणा की थी कि वादा किए गए सैन्य वापसी का मतलब 9/11 के मद्देनजर 2001 में कब्जा की गई भूमि के एक बार में पूर्ण निर्वासन नहीं था। अमेरिका चाहता था कि उसके 14000 सैनिकों में से 8000 को रखा जाए और उसके सशस्त्र बलों को कतरी राजधानी, दोहा में शांति वार्ता के सफल समापन के बाद ही घर के लिए रवाना होना था।

ट्रम्प की रणनीति में समय-समय पर सेना की वापसी शामिल थी, जो तालिबान के लिए अस्वीकार्य प्रतीत होती थी। लेकिन वे विली-नीली हिंसा से बच निकलने का आश्वासन देने के साथ-साथ अल-कायदा और आईएस जैसे किसी भी विदेशी आतंकवादी समूह और अफगानिस्तान के किसी भी हिस्से का उपयोग करने के लिए विनाशकारी गतिविधियों में लिप्त होने पर हस्ताक्षर करने के बाद भी इस शर्त पर सहमत नहीं थे। वार्ता लगभग समाप्त हो गई थी और कैंप डेविड, मैरीलैंड (यूएस) में अंतत: एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना थी, लेकिन राष्ट्रपति ट्रम्प, आठ महीने की लंबी कवायद के बाद अनिश्चित दिखाई दिए।

निर्विवाद रूप से दोनों पक्षों के बीच एक बड़ा विश्वास अंतर था। इस तथ्य को देखते हुए, यह माना जाता है कि ट्रम्प, शायद, वार्ता को ख़तम करने के बहाने की तलाश में थे और उन्हें ऐसा मौका मिला जब 5 सितंबर को एक आत्मघाती बम हमले में एक अमेरिकी सैनिक, 11 अन्य के साथ मारा गया था।

तालिबान द्वारा जघन्य कृत्य में शामिल होने की जिम्मेदारी स्वीकार करने के बाद ट्रम्प ने ट्वीट की एक श्रृंखला के माध्यम से अपने फैसले की घोषणा की। अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘अगर वे इन बेहद महत्वपूर्ण शांति वार्ता के दौरान युद्ध विराम के लिए सहमत नहीं हो सकते हैं, और यहां तक कि 12 निर्दोष लोगों को मार देंगे, तो वे शायद वैसे भी एक सार्थक समझौते पर बातचीत करने की शक्ति नहीं रखते हैं।’’

क्या ट्रम्प अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के हित में अपने फैसले की समीक्षा करेंगे और बाकी क्षेत्र को देखा जाना बाकी है। लेकिन इतिहास उन्हें सरकार के दूरदर्शी प्रमुख के रूप में याद रखेगा, अगर वह शांति वार्ता को उसके तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचने की अनुमति देते है।

इसके विपरीत उकसावे के बावजूद समझौते पर हस्ताक्षर करना एक बेहतर विकल्प होगा, जहां आठ महीने पहले जब शांति वार्ता शुरू की गई थी, उस स्थिति में वापस जाने से बेहतर विकल्प होगा। उग्रवादी समूह ने बातचीत के तडक़ने के बाद कहा, ‘अमेरिका की विश्वसनीयता को नुकसान होगा; उनके शांति-विरोधी रुख दुनिया के लिए अधिक स्पष्ट हो जाएंगे; उनके हताहतों और वित्तीय नुकसान में वृद्धि होगी, और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक बातचीत में अमेरिकी भूमिका बदनाम होगी।’

बेशक, तालिबान कोई महान राजनयिक नहीं हैं। माना जाता है कि वे अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए केवल हिंसा की भाषा जानते थे। लेकिन अब वे सबूत दे रहे हैं कि वे बुरे वार्ताकार नहीं हैं। शायद, अब उन्हें पता चल गया है कि कूटनीति को एक ऐसे देश में शांति लाने का पूरा मौका दिया जाना चाहिए, जिसने इसे दशकों से नहीं देखा है।

लेखक दिल्ली स्थित राजनीतिक टिप्पणीकार हैं।