अनुराग ठाकुर को भाजपा ने जम्मू कश्मीर के डीडीसी चुनाव का जिम्मा सौंपा, शाहनवाज और भाटिया को बनाया उप प्रभारी

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद और मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को भाजपा ने बड़ी जिम्मेदारी देते हुए जम्मू कश्मीर में  28 नवंबर से शुरू हो रहे जिला विकास परिषद और अन्य निकाय चुनावों के लिए प्रभारी बनाया है। दो बार एबीवीपी और एक बार बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे अनुराग ठाकुर 2019 के लोकसभा चुनाव में चौथी बार सांसद चुने गए थे।

युवा तुर्क के नाम से जाने जाने वाले अनुराग ठाकुर के साथ जम्मू कश्मीर के चुनाव के लिए राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन और हरियाणा से सांसद संजय भाटिया को चुनाव सह प्रभारी बनाया है। बता दें लद्दाख के लेह हिल विकास परिषद् के चुनाव में भी भाजपा के प्रचार की कमान अनुराग ठाकुर को सौंपी गयी थी और भाजपा वहां जीत का झंडा गाड़ने में सफल रही थी।

बता दें जम्मू कश्मीर में आठ चरणों वाले जिला विकास परिषद के चुनाव 28 नवंबर से शुरू हो रहे हैं। पंचायत, ब्लाक डेवेलपमेंट काउंसिल चुनाव का पहले बहिष्कार कर चुके कश्मीर केंदित दल भी इस बार जिला विकास परिषद चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं।

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी), पंचायत, स्थानीय निकाय उपचुनाव के लिए भाजपा ख़ास तैयारी कर रही है। हाल के संगठन फेरबदल में भाजपा ने पिछले लम्बे समय से जेके के महासचिव प्रभारी आरएसएस नेता राम माधव को पद से हटा दिया था। वहां अब पार्टी महासचिव तरुण चुग को यह जिम्मा सौंपा गया है।

भाजपा जम्मू कश्मीर की सत्ता पर लंबे समय से नजर रखी हुई है। उसने चार साल पहले, जब वहां विधानसभा थी, पीडीपी से गठबंधन किया था और महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली सरकार में हिस्सेदारी की थी। हालांकि, 2018 में यह गठबंधन टूट गया था। पिछले साल 5 अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म करते हुए उसे बिना विधानसभा के यूटी का दर्जा दे दिया था और लद्दाख को जेके से अलहदा यूटी बना दिया था।

अब भाजपा ने चुनावों में पार्टी की रणनीति को कामयाब बनाने के लिए अनुराग ठाकुर  को जिम्मेदारी सौंपी है। अनुराग जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रचार की कमान संभालने के अलावा चुनावी तैयारियों को तेजी देकर सुनिश्चित करेंगे कि जिला विकास परिषद के चुनाव में भाजपा ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करे।

भाजपा का इन चुनावों में मुख्य मुकाबला एक साझे गठबंधन से होगा जिसमें कांग्रेस, और पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन गठबंधन होगा। इस गठबंधन में अन्य दल पीडीपी, नैशनल कांफ्रेंस, सीपीएम, पीपल्स कांफ्रेंस जैसे दल हैं। कांग्रेस ने हाल में इस गठबंधन से हाथ मिलाया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर के मुताबिक गठबंधन यह चुनाव पूरी ताकत से लड़ेगा।