अडानी मामले में राहुल गांधी के भाषण पर भाजपा का विशेषाधिकार हनन का नोटिस

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जिन्होंने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जबरदस्त हमला करते हुए उनके व्यापारी गौतम अडानी से रिश्तों को लेकर सवाल किया था, के खिलाफ भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। दुबे ने इन आरोपों को ‘गलत और भटकाने वाला’ बताया है।

दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को लिखे पत्र में कहा है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने 7 फरवरी को संसद में बगैर किसी प्रमाण के प्रधानमंत्री पर आरोप लगाए हैं। दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष से राहुल गांधी पर कार्यवाही करने का आह्वान किया है। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में ‘राहुल गांधी पर दस्तावेजी साक्ष्य के बिना पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी करके सदन को गुमराह करके नियमों का उल्लंघन करने’ का आरोप लगाया है।

भाजपा सांसद ने अपने पत्र में लिखा कि लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के मोशन ऑफ थैंक्स पर बहस में भाग लेते हुए, सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ कुछ असत्यापित, अपमानजनक और मानहानिकारक बयान दिए।

दुबे ने पत्र में लिखा कि ‘राहुल गांधी ने अपने बयानों के समर्थन में कोई विधिवत प्रमाणित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया है। इस तरह, उन्होंने एक बयान दिया है, जो किसी भी दस्तावेजी साक्ष्य के अभाव में सदन को गुमराह करने जैसा है। यह आचरण सदन की अवमानना का स्पष्ट मामला होने के अलावा, सदन और उसके सदस्यों के विशेषाधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन और सदन की अवमानना के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें।’

याद रहे मंगलवार को राहुल गांधी ने संसद में हिंडनवर्ग की रिपोर्ट में आरोपों का सामना कर रहे व्यापारी अडानी को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए सीधे प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोला था। उन्होंने सवाल किया था कि पीएम मोदी के अडानी से क्या रिश्ते हैं ? कैसे मोदी के सत्ता में आने के बाद के कुछ साल में ही अडानी 609वें नंबर से दुनिया के नंबर दो बिजनेसमैन बन गए ?