अच्छी पहल: शादी में कार्ड की बजाय पौधे लगे 400 गमलों से निमंत्रण भेजा

पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के यूं तो कई किस्से सुने होंगे। लेकिन पिछले दिनों मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक शख्स ने अपनी शादी के निमंत्रण कार्ड में पर्यावरण का संदेश देने के लिए जो तरीका अपनाया उसकी खूब वाहवाही की जा रही है।

भोपाल के एक परिवार ने शादी के निमंत्रण पत्र की जगह पौधे लगे गमलों पर वर-वधू का नाम और कार्यक्रम स्थल लिखकर 400 लोगों को भेजा। इन गमलों में विभिन्न किस्म के पौधे लगे हुए थे। जिन्हें करीब आठ महीने पहले लगाया गया था।

भोपाल के तुलसी नगर में रहने वाले राजकुमार कनकने के बेटे प्रांशु की शादी 20 नवंबर को तय थी। घर में पहले शादी के कार्ड बांटने की ही बात हो रही थी। इसी बीच, बड़े बेटे प्रतीक ने कहा कि क्यों न हम शादी के निमंत्रण में कुछ ऐसा करें, जिससे लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सके। यह बात परिवार वालों को अच्छी लगी।

तभी परिवार ने फैसला कर लिया। इसके लिए बाकायदा 8 महीने पहले से ही पौधे लगे गमलों में वर-वधु और कार्यक्रम स्थल का नाम छपवाकर लोगों को निमंत्रित किया जाएगा। इससे सभी परिवार वालों की हामी रही।
दिमाग में यह भी आया कि लोग कार्ड लेकर भूल जाते हैं, और कुछ दिनों बाद वह खत्म हो जाता है। लेकिन यदि ये गमले उनके घरों में रहेंगे तो हमारे परिवार के इस खासपल को हमेशा याद रखेंगे।

प्रतीक ने बताया कि कार्ड न छपवाकर परिचितों और रिश्तेदारों को 400 गमले देकर निमंत्रित किया। वहीं बाहर के रिश्तेदारों को वॉट्सएप कर शादी में आने का अनुरोध किया। यह प्रयोग काफी सफल रहा और लोगों ने इसे सराहा भी। सोशल मीडिया में भी इस पहल की भरपूर सराहना की जा रही है।