अग्निवीरों को सीएपीएफ, एआर भर्ती में 10 फीसद आरक्षण की घोषणा; आज है बिहार बंद

अग्निपथ योजना के खिलाफ देश भर में युवाओं में बढ़ रहे गुस्से और प्रदर्शनों के बीच दबाव में आई केंद्र सरकार ने शनिवार को योजना को लेकर कहा कि सीएपीएफ और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष (पहले बैच के लिए 5 वर्ष) की छूट देने का भी उसने निर्णय किया है। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज कहा कि देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और ‘अग्निपथ’ वापस लेना ही पड़ेगा। प्रदर्शनकारी छात्रों ने आज बिहार बंद का ऐलान किया है।

सरकार ने वैसे अग्निपथ योजना की घोषणा करने के बाद ही कहा था कि सीएपीएफ और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता मिलेगी जबकि अब कहा है कि उन्हें 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा – ‘देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी, ‘अग्निपथ’ वापस लेना ही पड़ेगा। आठ साल से लगातार भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान’ के मूल्यों का अपमान किया है।’

उधर अग्निपथ योजना के खिलाफ आज लगातार देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी हैं। बिहार में आइसा, इनौस, कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा ने अग्निपथ योजना के विरोध में आज ‘बिहार बंद’ का आह्वान किया है। प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद जिले के टेहटा ओपी में जब्त वाहनों को आग के हवाले कर दिया कर दिया। वहां पथराव भी किया गया है। जहानाबाद के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं।

बिहार में मुख्य विपक्षी दल राजद और वाम दलों ने आज के बिहार बंद का समर्थन किया है। यहाँ तक कि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के घटक दल हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी भी बंद का समर्थन कर रहे हैं। बंद कर रहे संगठनों ने केंद्र सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि अग्निपथ स्कीम वापस ले, नहीं तो भारत बंद का आह्वान किया जाएगा।

अग्निपथ का विरोध-प्रदर्शन अब देश के 13 राज्यों में पहुंच गया है और इस दौरान काफी ट्रेन जलाई गयी हैं और दूसरी संपत्ति की तोड़फोड़ हुई है। सबसे ज्यादा असर बिहार और उत्तर प्रदेश में है। बिहार में प्रदर्शनकारियों ने सात ट्रेनें फूक दी हैं। बिहार में सरकार ने 12 जिलों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा अगले 48 घंटे के लिए बंद कर दी है। अग्निपथ के खिलाफ बिहार में अब तक कुल 325 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इस बीच तेलंगना के सिकंदराबाद में पुलिस की गोली से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके बाद गुस्साए युवाओं के प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेन में आग लगा दी गई। निजी, सार्वजनिक वाहनों, रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की गई और राजमार्गों और रेलवे लाइन को अवरुद्ध कर दिया गया।

राहुल गांधी का ट्वीट –
@RahulGandhi
8 सालों से लगातार भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान’ के मूल्यों का अपमान किया है। मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे। ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफ़ीवीर’ बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और ‘अग्निपथ’ को वापस लेना ही पड़ेगा।

गृह मंत्रालय का ट्वीट –
गृहमंत्री कार्यालय, HMO India
@HMOIndia
Jun 18, 2022
गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।