अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में प्रदर्शन जारी, ट्रेन में आग लगाई, भाजपा एमएलए पर हमला

केंद्र सरकार की मंगलवार को घोषित अग्निपथ योजना का विरोध बढ़ता जा रहा है। जहाँ कुछ पूर्व जनरलों ने सेना में अस्थाई भर्ती नीति को गलत बताया है वहीं प्रमुख दल कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भी इस नीति का विरोध किया है। उधर बिहार में दो दिन से इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने गुरुवार को छपरा कैमूर में ट्रेन को आग लगा दी जबकि नवादा में भाजपा की महिला विधायक की गाड़ी पर हमले की खबर है।

कई शहरों में युवाओं ने सड़कों पर उतरकर इस योजना का विरोध करते हुए प्रदर्शन किये हैं। बिहार के अलावा यूपी, हरियाणा और हिमाचल में भी विरोध प्रदर्शन होने की ख़बरें हैं। बिहार में पटना, बक्सर और मुजफ्फरपुर में सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे छात्रों ने प्रदर्शन किया और नारेबाजी की।

अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवाओं ने छपरा कैमूर में ट्रेन में आग लगा दी। आरा बुलंदशहर में पुलिस और प्रदर्शनकारी एक दूसरे के आमने-सामने आ डटे जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गयी।

उधर हरियाणा के रोहतक जिले से खबर है कि वहां दो साल से सेना की भर्ती की तैयारी कर रहे एक युवक ने कथित तौर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ आत्महत्या कर ली। उसने रोहतक के पीजी हॉस्टल के कमरे में फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। यह युवक सचिन जींद जिले के लिजवाना का रहने वाला था।

पीजीआई रोहतक थाना ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। परिजनों रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन के परिजनों ने बताया कि सेना में भर्ती की चार साल की योजना से वह निराश हो गया और संभवता इसी के चलते उसने आत्महत्या कर ली।

उधर बिहार के नवादा में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवकों ने भाजपा विधायक अरुणा देवी की गाड़ी पर हमला कर दिया और उसमें तोड़फोड़ की।

इस बीच हरियाणा के हिसार में अग्निपथ योजना के खिलाफ कंवारी बस अड्डे पर युवाओं ने प्रदर्शन किया। कुछ देर रास्ता भी जाम किया गया। उन्होंने अधिकारियों को एक ज्ञापन भी सौंपा।