अगवा नहीं किया था, 150 लोगों को सुरक्षित एयरपोर्ट पहुँचाया: तालिबान

अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में अबसे करीब दो घंटे पहले तालिबानी भारतीयों समेत जिन 150 लोगों को अपने साथ ले गए थे, वे सुरक्षित हैं और तालिबान ने ‘पूछताछ’ के बाद उन्हें छोड़ दिया है। तालिबान ने स्पष्ट किया है कि वे इन लोगों को सुरक्षित तरीके से ले गए थे और उनका अपहरण नहीं किया गया था।

तालिबान ने सीएनएन न्यूज18 को बताया है कि उन्होंने काबुल एयरपोर्ट के पास किसी भारतीय को अगवा नहीं किया, बल्कि वे इन लोगों को दूसरे सुरक्षित रास्ते से एयरपोर्ट ले गए हैं। खबर है कि तालिबान ने इन सभी भारतीयों को अपने साथ ले जाने के बाद उनके पासपोर्ट की जांच की है। तालिबानी लड़ाके अफगानियों को देश छोड़ने से रोकने के लिए एयरपोर्ट के बाहर सभी लोगों की जांच कर रहे हैं।

अफगान मीडिया ने दो घंटे पहले दावा किया था क‍ि राजधानी काबुल स्थित  इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर तालिबानी लड़ाकों ने 150 लोगों, जिनमें ज्यादातर के भारतीय होने की बात कही गयी थी, का अज्ञात स्थान की तरफ अपहरण कर लिया है। अब तालिबान ने खुद इसे अपहरण नहीं बताते हुए कहा वे इन लोगों को सुरक्षित जगह से एयरपोर्ट ले गए थे। अब उन्हें छोड़ने का दावा भी तालिबान ने किया है।

इन लोगों में अफगानिस्‍तान में रहने वाले हिन्दू और सिख दोनों शामिल हैं। अफगानिस्तान के मीडिया ने बताया था कि एयरपोर्ट के पास पहुंचते ही तालिबान के लड़ाके वहां पहुंचे और इन लोगों को घेरकर अपने साथ ले गए। अब तालिबान के प्रवक्ता अहमदुल्ला वसीक ने कहा है कि अपहरण करने की बात गलत है और इन लोगों को वे सुरक्षित तरीके से दूसरे रास्ते से एयरपोर्ट के भीतर पहुंचा आए।