अगले सप्ताह से सुप्रीम कोर्ट में संविधान पीठ के मामलों की सुनवाई की होगी लाइव स्ट्रीमिंग

सुप्रीम कोर्ट में संविधान पीठ के मामलों की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। यह फैसला सीजेआई यूयू ललित की अगुवाई में मंगलवार को फुल कोर्ट मीटिंग में लिया गया है लाइव स्ट्रीमिंग की शुरूआत अगले हफ्ते से की जाएगी।

बता दे 26 सितंबर 2018 को कानून के छात्र की एक याचिका पर शीर्ष अदालत के फैसले ने संवैधानिक और राष्ट्रीय महत्व के मामलों की अदालती कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग की अनुमति दी थी और अदालत ने कहा था कि यह खुलापन सूर्य की रोशनी की तरह हो जो सर्वश्रेष्ठ कीटाणुनाशक हैं।

साथ ही पिछले वर्ष तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने भी कहा था कि सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग जल्द ही शुरू की जाएगी, इसे सक्षम करने के लिए लॉजिस्टिक पर काम किया जा रहा हैं।

जस्टिस रमना ने कहा था कि, वर्तमान में लोगों को मीडिया के माध्यम से अदालती कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। वास्तव में प्रसारण के एजेंटों द्वारा अदालतों की जानकारी को फिल्टर किया जा रहा है। और इस प्रक्रिया में कभी ट्रांसमिशन लॉस होता है जिसके कारण संदर्भ की अनुपस्थिति के कारण पूछे गए प्रश्नों और पीठ द्वारा की गयी टिप्पणी की गलत व्याख्या होती है।