अखिलेश बोले-भाजपा की वैक्सीन पर भरोसा नहीं

कोरोना महामारी में अभी टीके की औपचारिक घोषणा भी नहीं  हुई है कि इस पर राजनीत‍ि भी शुरू हो गई है। यूपी में प्रमुख विपक्षी दल के मुखिया और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इसे एक अलग ही रंग दे दिया है। शनिवार को उन्‍होंने ऐलान कर दिया कि वह फिलहाल कोरोना की वैक्‍सीन नहीं लगवाएंगे क्‍योंकि उन्‍होंने भाजपा की वैक्‍सीन पर भरोसा नहीं है।
शनिवार को एसपी प्रमुख और यूपी के पूर्वसीएम अखिलेश यादव ने कहा, फिलहाल मैं टीका नहीं लगवा रहा हूं। मैं भाजपा की वैक्‍सीन पर कैसे भरोसा कर सकता हूं, जब हमारी सरकार बनेगी तो सभी को मुफ्त टीका लगेगा। हम भाजपा की वैक्‍सीन नहीं लगवा सकते।

मुफ्त टीकाकरण का एलान
मोदी सरकार की ओर से भी कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण पर अहम घोषणा की गई। दिल्‍ली में कोरोना टीकाकरण के ड्राई रन का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सिर्फ दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।

हर एक को नहीं लगेगा टीका
स्वास्थ्यमंत्री ने फिर स्पष्ट किया कि देश में सभी नागरिकों को कोरोना का टीका नहीं लगेगा। सरकार पहले भी कई मौकों पर स्पष्ट कर चुकी है कि सभी भारतीयों को टीका लगाने की जरूरत ही नहीं होगी। सिर्फ उतनी आबादी को टीका लगाया जाएगा जिससे कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हो जाए यानी कोरोना संक्रमण की चेन टूट जाए। लोगों टीके के लिए एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा। पहले चरण में 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा जिनमें हेल्थकेयर वर्कर, कोरोना वॉरियर, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग होंगे।

पहले किनको लगेगा टीका
टीकाकरण अभियान के पहले चरण में सबसे ज्यादा जोखिम वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसमें 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग, पहले से किसी अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित लोग, सावास्थ्यकर्मी और कोरोना  योद्धा शामिल होंगे। हर्षवर्धन ने बताया, ‘टीकाकरण के पहले चरण में देशभर में सर्वोच्च प्राथमिकता वाले लाभार्थियों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। इसमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल होंगे। बाकी 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक टीका लगना है और उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की।