अंतिम टेस्ट रद्द, सीरीज में विजेता को लेकर अभी स्थिति साफ़ नहीं, भारत की थी 2-1 की बढ़त

इंग्लैंड के दौरे पर गयी भारतीय क्रिकेट टीम के स्टाफ में कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया है। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड्स ने सहमति से इसका फैसला किया। इस फैसले के बाद सीरीज के फैसले को लेकर स्थिति साफ़ नहीं है। चौथा टेस्ट जीतकर भारत ने 2-1 बढ़त बना ली थी। भारत को सीरीज में विजेता घोषित किया जाता है तो 14 साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतने का यह पहला मौक़ा होगा। वैसे सीरीज बराबर भी घोषित हो सकती है।

आज मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में अंतिम टेस्ट खेला जाना था। कोरोना संक्रमण के मामले इसका कारण बने हैं। चौथे टेस्ट मैच तक टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे थी। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने पांचवें टेस्ट को रद्द किए जाने की पुष्टि की है। उसने कहा कि बीसीसीआई के साथ बातचीत के बाद एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में आज से शुरू होने वाले पांचवें टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है। कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि की आशंका से भारत टीम को मैदान में उतारने में असमर्थ है।’

बता दें दिनेश कार्तिक ने पांचवें टेस्ट मैच के शुक्रवार से नहीं खेले जाने की भी बात कही थी। उन्होंने ट्वीट में कहा था कि आज कोई भी खेल नहीं होगा। उन्होंने लिखा –  ”नो प्ले टुडे, ओके टाटा, बाय-बाय।’ टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री और सपोर्ट स्टाफ के तीन सदस्य इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। इसके बाद असिस्टेंट फिजियो योगेश परमार भी पांचवें टेस्ट मैच से ऐन पहले कोविड संक्रमित हो गए थे।

वैसे एक दिन पहले टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों का कोरोना की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके बाद दोनों बोर्डस ने मैच शुक्रवार को समय पर शुरू  करने पर सहमति जताई थी, लेकिन इसके बाद बोर्ड की फिर बातचीत हुई और अंतिम टेस्ट न खेलने का फैसला हुआ।