हिमाचल हादसे में २६ स्कूल बच्चों सहित २९ की मौत

0
299

हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिला में सोमवार (९ अप्रैल) की शाम एक स्कूल बस के करीब २०० फुट गहरी खाई में गिर जाने से २६ स्कूल बच्चों सहित २९ लोगों की मौत हो गयी। शाम करीं ४.४५ पर यह हादसा हुआ। हादसा नूरपुर उपमण्डल के मलकवाल गाँव के पास हुआ।
मिली जानकारी के अनुसार यह हादसा वजीर राम सिंह पठानिया मैमोरियल स्कूल की बस के खाई में गिरने से हुआ। इस बस में में ४० छात्र सवार थे और छुट्टी के बाद घर जा रहे थे। ये सभी बच्चे नजदीकी  के गांवों के थे। हादसे में सात बच्चों ने मौके पर दम तोड़ दिया जबकि अन्य की मौत नूरपुर अस्पताल में हुई। गंभीर रूप से घायल बच्चों को टांडा अस्पताल रेफर किया गया है।
तहलका की जानकारी के अनुसार हादसे में बस चालक मदन लाल (67) के अलावा दो शिक्षकों की भी  मौके पर ही मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन और पुलिस मौके पर पहुंचे और राहत और बचाव कार्य शुरू किया। स्थानीय लोगों ने राहत में मदद की और बस के नीचे दबे बच्चों को अस्पताल पहुंचाया। सूचना मिलते ही नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया, एसडीएम आबिद हुसैन सादिक के अलावा डीसी कांगड़ा  संदीप कुमार और एसपी कांगड़ा संतोष पटियाल अस्पताल मौके पर पहुंचे।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बस हादसे पर शोक जताते हुए इसकी न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने खाद्य और आपूर्ति मंत्री किशन कपूर को घटनास्थल पर भेजा है। सीएम ने कांगड़ा जिला प्रशासन को राहत और बचाव कार्य मे तेजी लाने को कहा है और पीड़ित परिवारों को हर सम्भव सहायता का भी भरोसा दिलाया है। मंडी में चल रही भाजपा की कार्यसमिति की बैठक में बस हादसे पर दो मिनट का मौन रखा गया।
इस दिल दहला देने वाले हादसे के वाद पूरे इलाके में शोक फैला हुआ है। मासूमों के अंग हादसा स्थल पर बिखरे पड़े थे और वहां परिजनों की चीख-पुकार गूँज रही थी। नूरपुर उपमंडल के चुवाड़ी मार्ग में हुए इस हादसे ने 26 मासूमों की जान ले ली जबकि दो शिक्षकों सहित बस चालक की भी मौत हो गई।  हादसे में 29 की जान गई है जबकि कुछ अभी भी घायल हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। यह सभी बजीर राम सिंह पठानिया मैमोरियल स्कूल से संबंधित थे।
हादसे पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और वीरभद्र सिंह ने गहरा शोक व्यक्त किया है। राज्यपाल ने कहा कि यह एक दुःखद घटना है, जिसमें मासूम स्कूली बच्चों की जानें गई हैं। कांग्रेस विधायक दाल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने भी हादसे पर शोक जताया है।