हिंसक हुआ गुर्जर आंदोलन

पुलिस-आंदोलनकारियों में झड़प, आगजनी और पथरबाजी

0
285

तीन दिन पहले शुरू हुआ गुर्जर आंदोलन रविवार को हिंसक हो गया। आंदोलनकारियों ने धौलपुर में महापंचायत की और उसके बाद एनएच ३ पर जाम लगा दिया। बाद में यातायात सेवा बाधित होने के साथ-साथ रेल सेवाएं भी प्रभावित हो गईं। धौलपुर हाइवे पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद लोगों ने जाम लगा दिया और वाहनों में आग लगा दी।

रिपोर्ट के मुताबिक आंदोलनकारी दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर पटरियों पर बैठे हैं जिससे कई प्रमुख ट्रेनों को रद्द कर दिया गया हैं या उनके मार्ग में बदलाव किया गया है। गुर्जर नेता पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग पर अड़े हैं। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प की सूचना है।
झड़प के बाद लोगों ने जाम लगा दिया और वाहनों में आग लगा दी। पुलिस ने ऐसा करने से रोका तो प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए और पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है। भीड़ काबू  करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी है।

लगातार हिंसक हो रहे आंदोलन के चलते कम से कम दो ट्रेनों को रद्द किया गया और नौ ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने आंदोलन के कारण उदयपुर से हजरत निजामुद्दीन और हजरत निजामुद्दीन से उदयपुर के बीच चलने वाली रेलगाड़ी को रद्द कर दिया है। आंदोलन के चलते रविवार को उत्तर रेलवे ने १३ ट्रेनों को डायवर्ट किया।