हसीना चौथी बार बनेंगी पीएम, २६६ सीटें जीतीं

बंगलादेश में विरोधियों ने कहा चुनाव में हुई हेराफेरी

0
417
बांग्लादेश में रविवार को हुए चुनाव में सत्तारूढ़ अवामी लीग ने बड़ी जीत हासिल की है। उसे ३०० में से २६६ सीटें मिली हैं और शेख हसीना का चौथी बार प्रधानमंत्री बनना तय है। देश में इन चुनावों में पहली बार छह सीटों पर ईवीएम का इस्तेमाल किया गया।
चुनाव में हिंसा भी जमकर हुई और कम से कम १७ लोगों की चुनाव से जुड़ी  हिंसा में जान चली गयी। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपनी पार्टी आवामी लीग का नेतृत्व किया और शानदार जीत हासिल की। अब तक घोषित २९९ नतीजों में अवामी लीग को २६६ सीटें मिली हैं।
खुद शेख हसीना गोपालगंज-३ क्षेत्र से २,२९,५३९ वोट हासिल कर एक तरफ़ा जीत हासिल  रहीं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीएनपी के उम्मीदवार को सिर्फ १२३ वोट मिले। बंगलादेश चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर हसीना की जीत का ऐलान कर दिया है।
उधर विपक्ष के गठबंधन ने नतीजों को खारिज कर दिया है और आरोप लगाया है कि इसमें धांधली हुई है। गठबंधन ने चुनाव नए सिरे से कराने की मांग की है। चुनाव में अवामी लीग के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने २६६ सीटें जबकि उसकी सहयोगी जातीय पार्टी ने २१ सीटें जीतें हैं।
इस तरह चुनाव में विपक्षी गठबंधन का पूरी तरह सफाया हो गया है। विपक्षी नेशनल यूनिटी फ्रंट (यूएनएफ) को सिर्फ सात सीटों पर जीत मिली। बीएनपी इस गठबंधन में मुख्या घटक थी। दो निर्दलीय भी जीते हैं।