स्मारक घोटाले में ईडी के छापे

बसपा प्रमुख मायावती की सरकार में बने थे यह स्मारक

0
390

लोक सभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बसपा प्रमुख मायावती की सरकार के समय बने स्मारकों के घोटाले के मामले में छापेमारी की है। लख्नऊ में कुल छह जगह छापेमारी की गयी है।

जानकारी के मुताबिक गोमती नगर, अली गंज और हज़रतगंज में स्मारक निर्माण से जुड़े ठेकेदारों और इंजीनियरों के ठिकानों पर छापेमारी की गयी है। ईडी ने यह छापे स्मारक घोटाले के सिलसिले में मारे हैं।  यह स्मारक मायावती की सरकार के वक्त बनाये गए थे।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि प्रवर्तन निदेशालय ने तीन साल से ठंडे बस्ते में पड़ी स्मारक घोटाला जांच में अब अचानक तेजी दिखाई है। लखनऊ में गुरूवार को ईडी ने स्मारक घोटाले में कई जगह पर छापा मारा है। इनमें ईडी की टीम कई फर्म के साथ ही निर्माण निगम इंजीनियर्स के ठिकानों पर छानबीन कर रही है।

बसपा मुखिया मायावती के कार्यकाल के दौरान लखनऊ और नोएडा में स्मारक का निर्माण किया गया था। इसमें करीब १४०० करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था। अब इसकी जांच अंतिम दौर में है।

गौरतलब है कि स्मारक घोटाले में विजिलेंस के साथ ही ईडी ने भी केस दर्ज कर रखा है। लंबे समय से विजिलेंस की जांच आगे नहीं बढ़ रही है। इस मामले में अभी तक विजिलेंस की तरफ से आरोप पत्र भी नहीं दाखिल किए गए हैं।