सीरिया और तुर्की में आया भूकंप, 7.8 तीव्रता के भूकंप से कई लोगों की मौत

सीरिया और तुर्की के नूर्दगी से करीब 23 किमी पूर्व भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की 7.8 तीव्रता मापी गई है। इस भूकंप ने सीरिया और तुर्की में भी भारी तबाही मचाई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि, दक्षिण-पूर्वी तुर्की में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद सीरिया सरकार के नियंत्रण वाले इलाकों में कम से कम 237 लोग मारे गए है। और अलेप्पो, लताकिया, हमा और टार्टस प्रांतों में 639 लोग घायल हुए है।

तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआट ओकटे ने जानकारी देते हुए कहा कि, देश के दक्षिण पूर्व में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से तुर्की में कम से कम 284 लोगों की मौत हो गई है। तुर्की के सबसे बड़े भूकंपों में से एक में 2,300 से अधिक लोग घायल हो गए, कई प्रमुख शहरों में खोज और बचाव कार्य जारी है।“

भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 4.17 बजे लगभग 17.9 किलोमीटर की गहराई में आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्विस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को दक्षिणी तुर्की में गाजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया।

इसका केंद्र तुर्की के 26 किलोमीटर दूर पूर्व में नूरदा रहा है। ये लाका ग़ाजिएनटेप के पास है। इस इलाके की आबादी करीब 20 लाख है और इसमें 5 लाख सीरियाई शरणार्थी है।