शुक्ला ने सीबीआई प्रमुख का जिम्मा संभाला

0
397

पश्चिम बंगाल में सीबीआई बनाम पुलिस हंगामे के बीच सीबीआई के नए निदेशक आरके शुक्ला ने सोमवार को कार्यभार संभाल लिया है। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने शनिवार को ऋषि कुमार शुक्ला को नया सीबीआई चीफ बनाया था। हालांकि, इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष ने असहमति जताई थी।

ऋषि कुमार शुक्ला १९८३ बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। नया सीबीआई प्रमुख चुनने वाली समिति में पीएम मोदी के अलावा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल थे। हालांकि, खड़गे ने बाद में बताया था कि उन्होंने शुक्ल के नाम पर असहमति जताई है। खड़गे ने इस मसले पर पीएम को पत्र लिखा है। उनका कहना है कि आरके शुक्ला को करप्शन से जुड़े मामलों की जांच का अनुभव कम है।

गौरतलब है कि समिति ने १० जनवरी को आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया था। हालांकि खड़गे ने इस पर अपनी असहमति जताई थी। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार मध्यप्रदेश पुलिस के पूर्व प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला को दो साल के तय कार्यकाल के लिए सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया गया। साल १९८३ बैच के मध्यप्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी फिलहाल मध्यप्रदेश पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष हैं।