शक्तिकांत दास आरबीआई के नए गवर्नर

0
969
शक्तिकांत दास आरबीआई के नए गवर्नर होंगे। उन्हें मंगलवार शाम आरबीआई  के गवर्नर का जिम्मा दिया गया है। वे फिलहाल १५वें वित्त आयोग के सदस्य हैं।
जानकारी के मुताबिक शक्तिकांत दास आर्थिक मामलों के सचिव भी हैं। उन्हें उर्जित पटेल की जगह आरबीआई के गवर्नर नियुक्त गए हैं। गौरतलब है कि सोमवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) गवर्नर उर्जित पटेल ने अपना पद छोड़ दिया था।  मोदी सरकार के साथ उनकी कुछ गंभीर मुद्दों को लेकर लम्बे समय से खींचतान चल रही थी।
उनके इस्तीफे से मोदी सरकार को झटका लगा था। विपक्ष, खासकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोदी सरकार पर देश के संस्थानों में दखलंदाजी और उनकी स्वायत्ता पर हमला करने का आरोप लगाते रहे हैं। उर्जित के इस्तीफे से मोदी सरकार पर दोबारा सवाल उठने शुरू हो गए थे।
पिछले दिनों आरबीआइ की एक बैठक के बाद लगता था कि उर्जित शायद अपने पद से इस्तीफा न दें।  उस समय यह चर्चा जोरों पर थी कि  वे अपना पद छोड़ सकते हैं। उर्जित की तरफ से उससे पहले भी सरकार के आरबीआई की स्वयत्ता को लेकर सवालिया निशाँ लगाते रहे थे।
पीएम मोदी ने उनके इस्तीफे के बाद कहा था कि उर्जित के यह छह साल ”बहुत शानदार” रहे हैं। विपक्ष ने उर्जित के इस्तीफे के बाद मोदी सरकार पर हमला शुरू कर दिया है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि मोदी को सरकार नहीं चलानी आती। ”उनके ही नियुक्त किये लोग पद छोड़ रहे हैं तो कहीं न कहीं सवाल तो उठता ही है।”