लड़की है एक नाम रजिया है

दिल्ली से लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित मेरठ जिले का नांगला कुंभा गांव कुछ समय पहले तक आसपास के गांवों के लिए भी अंजान सा ही था. लेकिन इन दिनों देश, दुनिया में इस गांव की बड़ी चर्चा है. इस चर्चा का कारण बनी हैं गरीब परिवारों के बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराकर उन्हें स्कूलों में दाखिला दिलवाने वाली रजिया सुल्ताना. 16 साल की रजिया को उनके इस काम के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने हाल ही में ‘प्रथम मलाला पुरस्कार’ ( यूएन स्पेशल एनवाय फार ग्लोबल एजुकेशंस यूथ करेज अवार्ड फार एजुकेशन) के लिए चुना है. ग्रामीण परिवेश की विषम परिस्थितियों में रह कर इतनी कम उम्र में रजिया ने जो कारनामा किया है वह किसी कमाल से कम नहीं. रजिया की कहानी उन्हीं की जुबानी जानने के लिए यह संवाददाता उनके गांव पहुंचा और जो कुछ लेकर लौटा, उसका सार यही है कि अगर लक्ष्य को लेकर थोड़ी भी समझ और खुद पर ईमानदारी भरा यकीन हो तो तमाम दुश्वारियों के बावजूद उसे हासिल किया जा सकता है.

आज से सात साल पहले की बात है, मेरठ जिले के कई गांवों में कम आमदनी वाले परिवार दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबाल की गेंदें सिलने का काम करते थे. एक गेंद के एवज में सात से दस रुपये पाने वाले इन लोगों ने अपने बच्चों को भी इस काम में लगा रखा था ताकि आमदनी में कुछ और इजाफा हो सके. पढाई लिखाई से दूर रहते हुए बच्चे लगातार इस काम में अपने परिजनों का हाथ बंटाते और स्कूल, कालेज जैसी बातें उनके हिस्से से गायब होती जाती. इसी दौर में बच्चों के लिए काम करने वाले स्वयं सेवी संगठन ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ के कुछ लोग इन गांवों में आए और लोगों को शिक्षा का महत्व समझाने लगे. इस संगठन ने अलग-अलग गांवों में बाल पंचायतों का गठन किया जिसके तहत रजिया, नांगला कुंभा गांव की बाल पंचायत की अध्यक्ष चुनी गईं. इसके बाद से वे गांव-गांव घूमकर उन लोगों को बच्चों को पढ़ाने की बातें समझाने लगीं जो गरीबी के चलते उनसे बाल मजदूरी करा रहे थे. देखते ही देखते गांव के दूससे बच्चे भी रजिया के साथ जुड़ गए और फिर इनकी टोली ने इस जागरूकता अभियान को अपने जुनून में तब्दील कर दिया. इसी का परिणाम है कि अब तक रजिया और उनके साथी इलाके के करीब 50 बच्चों का दाखिला विभिन्न स्कूलों में करवा चुके हैं.

रजिया से बात करते हुए सफलता और संतुष्टि का समवेत भाव उनके चेहरे पर साफ दिखाई देता है. वे बताती हैं, ‘गरीबी के चलते मजबूरी में अपने बच्चों को काम पर भेजने वाले लोगों को समझाना बहुत कठिन था. एक तो वे खुद शिक्षा न होने के चलते इसके महत्व से उतने वाकिफ नहीं थे और दूसरा उन्हें लगता था कि बच्चे अगर काम नहीं करेंगे तो आमदनी कम होने से घर चलाने में हो रही मुश्किलें और बढ़ जाएंगी.’ रजिया हमें बताती हैं कि धीरे-धीरे वे यह समझ गई थीं कि लोगों को जागरुक करने के लिए समस्या के साथ ही उन्हें इससे होने वाले नुकसान के बारे में समझाने की भी जरूरत है. उन्होंने लोगों को समझाया कि बाल श्रम करने वाले बच्चों को न पूरा पैसा मिलता है और न ही बड़े होने पर ये कुछ और करने के लायक रह जाते हैं. इसलिए उन्हें पढ़ाने में ही सबका भला छुपा हुआ है. धीरे-धीरे लोग उनकी बातों को समझने लगे और अपने बच्चों का दाखिला कराने को तैयार हो गए.

रजिया से बात करते वक्त कहीं से भी ऐसा नहीं लगता कि वे दूसरे बच्चों से बहुत अलग हैं. उनके हावभाव और पहनावे से लेकर उनमें तमाम बातें अन्य बच्चों जैसी ही हैं. लेकिन उनमें मौजूद गजब की विलक्षणता उस वक्त साफ-साफ महसूस की जा सकती है जब वे कहती हैं, ‘जिस फुटबाल को बनाने के एवज में एक बच्चा मुश्किल से पांच-सात रुपये कमाते हुए अपना पूरा भविष्य अंधेरे में धकेल रहा होता है, उसी फुटबाल पर एक किक मारने के बदले एक खिलाड़ी करोड़ों रुपये कमा कर अपनी आगे की कई पीढि़यों तक का भविष्य सुरक्षित कर देता है.’ बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाली रजिया की ये बातें शिक्षा अभियानों की सफलता और असफलता की पड़ताल करने वाले उन शोधार्थियों के निष्कर्षों  को भी छोटा कर देने वाली प्रतीत होती हैं, जो अपने अध्ययन के जरिये दुनिया भर का दर्शन सामने लाकर रख देते हैं मगर बुनियादी बातों को समझ नहीं पाते.

पिछले छह-सात सालों से रजिया बाल मजदूरी के खिलाफ होने वाले जागरूकता अभियानों में लगातार भाग ले रही हैं. उनके घर की दीवारों पर मुस्कराती तस्वीरें, और मेज पर सजी ट्राफियां इसकी तस्दीक करती हैं. वे नेपाल में शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निकाली गई रैली में भाग लेते हुए महेंद्रगढ़ से काठमांडू तक की यात्रा भी कर चुकी हैं. उनके साथ इस यात्रा पर गए ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ के मेरठ जिला प्रभारी शेर खान बताते हैं कि रजिया ने नेपाल में बच्चों की शिक्षा को जरूरी बताने को लेकर जिस तरह के तर्कों से लोगों को समझाया उसे सुन कर वहां के प्रधानमंत्री भी बहुत प्रभावित  हुए थे.

मलाला पुरस्कार के लिए रजिया का नाम संयुक्त राष्ट्र संघ में ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री गार्डन ब्राउन ने प्रस्तावित किया. उन्हें रजिया के बारे में तब पता चला जब बच्चों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वे आठ महीने पहले भारत आए थे. रजिया को मलाला पुरस्कार से सम्मानित होने के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम में भाग लेने अमेरिका जाना था लेकिन वीजा नहीं मिल पाने के चलते वे इस अवसर से वंचित रह गईं. शुरुआती अफसोस के बाद रजिया अब इस बात को भूल चुकी हैं. उनका पूरा ध्यान अब आगे के अभियान पर केंद्रित है. मलाला के बारे में पूछे जाने पर रजिया उनके काम को बेहद बहादुरी भरा बताते हुए कहती हैं कि मलाला के बारे में उन्हें तब पता चला जब उन पर तालिबानी हमला हुआ था. रजिया कहती हैं कि देश दुनिया में जो भी लोग समाज सेवा के काम में लगे हैं उन सबसे वे कुछ न कुछ जरूर सीखना चाहती हैं. लेकिन अपना असल प्रेरणास्रोत वे खुद को ही बताती हैं. इस बात के पीछे रजिया का तर्क भी उनकी दूसरी बातों जितना ही सरल है. वे कहती हैं कि,’जब तक किसी काम को करने को लेकर हम मन से तैयार नहीं होते तब तक चाहे कितने ही उदाहरण हमारे सामने आ जाएं हम उनका अनुकरण नहीं कर सकते.’

ऐसा नहीं है कि रजिया के आज इस मुकाम तक पहुंचने के सफर में अड़चनें न आई हों. ईंट सप्लायर का काम करने वाले उनके पिता फरमान, खुद इस बारे में बताते हुए कहते हैं कि शुरुआत में वे रजिया के रवैये से बेहद परेशान हो गए थे. वे कहते हैं, ‘सुबह से लेकर शाम तक रजिया गांव के दूसरे बच्चों के साथ गली मुहल्लों में नारे लगाती फिरती रहती थी जो मुझे बेहद अटपटा लगता था. लड़की का इस तरह घूमना इसलिए भी अखरता था क्योंकि मुझे डर था कि नाते-रिश्तेदार और दूसरे लोग इस पर न जानें क्या-क्या बातें करेंगे. लेकिन रजिया की जिद और उसकी सच्चाई ने मेरा दिल इस कदर जीत लिया कि अब मैं उसे सब कुछ करने देना चाहता हूं.’

डॉक्टर बन कर गरीबों की सेवा करने का इरादा रखने वाली रजिया इस साल बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में बैठेगी. उनसे पूछने पर कि बोर्ड की तैयारी और बच्चों की शिक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाने जैसे दो-दो महत्वपूर्ण काम एक साथ करने में मुश्किल नहीं आएगी, रजिया का मुस्कराते हुए यही कहना था, ‘आपके लिए मुश्किल होगा लेकिन मेरे लिए बिल्कुल नहीं, मुझे सारी उम्र अब यही सब करना है और अगर मुश्किलों से डरने लगी तो कुछ नहीं कर पाऊंगी.’ उन्होंने लोगों को समझाया कि बाल श्रम करने वाले बच्चों को न पूरा पैसा मिलता है और न ही बड़े होने पर ये कुछ और करने के लायक रह जाते हैं.