म्यांमार में सेना के स्कूल पर हेलीकॉप्टर हमले में छात्रों समेत 13 लोगों की मौत की हुई पुष्टि

म्यांमार में हुई घटना के मामले में यह पुष्टि हो गयी है कि स्कूल पर सेना ने ही हेलीकॉप्टर से हमला किया था जिसमें 13 लोगों की मौत हो गयी है। इनमें सात स्कूली बच्चे थे। सेना ने अपने ही देश के स्कूल पर यह बर्बर कार्रवाई की।

स्कूल प्रबंधन ने इस बात की पुष्टि की है के एक एडमिनिस्ट्रेटर और एक सहायक ने सेना के हमले और 13 लोगों की मौत की पुष्टि की है। यह घटना शुक्रवार की है। सागाइंग क्षेत्र के ताबायिन टाउनशिप में सेना के हवाई हमले में मारे गए बच्चों की संख्या पिछले साल फरवरी में सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से सबसे ज्यादा बताई गयी है।

याद रहे सेना ने फरवरी 2021 में लोकप्रिय नेता आंग सान सू की निर्वाचित सरकार की सत्ता पर कब्ज़ा करके उन्हें जेल में ठूंस दिया था। नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की को गिरफ्तार करने पर दुनिया भर में निंदा हुई थी। बता दें म्यांमार की सैन्य अदालत अलग-अलग आरोपों में अब तक सु की को 17 साल से ज्यादा की सजा सुना चुकी है।

सेना के खिलाफ म्यांमार की जनता सड़कों पर आती रही है, हालांकि, इसके बाद उसने दमन का रास्ता अख्तियार कर लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया। सेना जनविरोध को ताकत के बूते बेरहमी से कुचल रही है। अब देश में कई जगह जनता ने सशस्त्र विद्रोह का रास्ता अपना लिया है।