मोदी-बाइडेन 24 मई को क्वाड शिखर सम्मेलन में करेंगे द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को टोक्यो में हो रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलेंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने यह जानकारी दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी सम्मेलन में भाग लेने के जापान जाएंगे। उनकी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक प्रस्तावित है। अमेरिका ने भी घोषणा की है कि राष्ट्रपति बाइडेन क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

माना जाता है कि अमेरिका यूक्रेन युद्ध के दौरान रूस के नजदीक दिख रहे भारत को 500 डॉलर मिलियन की पैकेज दे सकता है। राजनयिक हलकों में चर्चा है कि अमेरिका भारत को मनाने की कोशिश कर रहा है कि वह हथियारों के मामले में रूस पर निर्भर न रहे। फिलहाल भारत अमेरिका सहित पश्चिम देशों की रूस की आलोचना करने के लिए भारत पर दबाव की कोशिशों को टालने में सफल रहा है।

बता दें क्वाड में भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। अमेरिका ने ही पिछले साल भारत को क्वाड में शामिल करवाया था। उधर अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने  पिछले कल कहा – ‘हमारा मानना है कि यह सम्मेलन यह प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र काम करता है और साथ मिलकर काम कर रहे ये चार देश खुले एवं स्वतंत्र हिंद-प्रशांत के सिद्धांत की रक्षा करेंगे और उसे बरकरार रखेंगे।’

सुलीवन के मुताबिक बाइडेन तोक्यो में एक महत्वाकांक्षी आर्थिक पहल की नींव रखेंगे। वर्तमान आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए हिंद-प्रशांत आर्थिक मसौदा (आईपीईएफ) लाया जा रहा है। मसौदे में डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए नियम तैयार किए जाएंगे ताकि सुरक्षित और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा ऊर्जा के क्षेत्र में और स्वच्छ, आधुनिक उच्च स्तरीय अवसंरचना में निवेश आदि पर भी नियम बनाए जाएंगे।’