मुंबई आतंकी हमले के आरोपी डेविड हेडली पर जेल में हमला, हालत नाजुक

0
994

मुंबई में 26/11 के आतंकी हमले का आरोपी डेविड हेडली शिकागो जेल में हुए हमले में गंभीर रूप से घायल हो गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में उसकी हालत बहुत गंभीर बताई गयी है। इलाज के लिए उसे शिकागो के नॉर्थ एवेस्टन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हेडली उस समय घायल हो गया जब उसी जेल के दो कैदियों ने उस पर हमला कर दिया। यह हमलका ८ जुलाई को किया गया था।

हेडली अमेरिकी नागरिक है। वो मुंबई हमले का एक मुख्य साजिशकर्ता है। शिकागो की जेल में दो कैदियों ने 8 जुलाई को हेडली पर हमला किया जिसके बाद गंभीर हालत में उसे अस्पताल में भर्ती किया गया। इस समय हेडली सीसीयू में है और डाक्टर उस पर २४ घंटे निगरानी रख रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों ने हेडली पर हमला किया वे भाई हैं। वे भी पुलिसकर्मियों पर हमले के आरोप में जेल में हैं।

मुंबई में 26/11 आतंकी हमले का आरोपी हेडली लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के अंडरकवर एजेंट के रूप में काम करता था। उसने मुंबई हमले के लिए न केवल जानकारियां इकठ्ठी कीं थीं, पाकिस्तान में लश्कर के ट्रेनिंग कैंप में भी हिस्सा लिया था। मुम्बई हमले से पहले उसने बाकायदा यहाँ आकर उन इलाकों की पूरी रेकी की थी जहाँ हमले किये जाने थे।

उससे पूछताछ में सामने आया था कि वह सितंबर 2006 से जुलाई 2008 के बीच पांच बार भारत आया। उसने उन जगहों के फोटो खींचे और पाकिस्तान जाकर हमले की योजना बनाई। मुम्बई हमले के लिए उसे २४ जनवरी, 2013 को अमेरिका की संघीय अदालत ने दोषी करार दिया था। उसे अदालत ने ३५ साल की सजा सुनाई है।

अब कुछ रिपोर्ट में उसकी हालत बहुत नाजुक बताई गयी है। डाक्टर उसका इलाज कर रहे हैं और उसकी जान बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है।