महाराष्ट्र के घटनाक्रम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

महाराष्ट्र का राजनीतिक संकट सर्वोच्च न्यायालय में पहुँच गया है। वहां के राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गयी है जिसमें दलबदल में शामिल सभी विधायकों पर कार्रवाई की मांग की गयी है।

यह याचिका मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस की नेता जया ठाकुर ने दायर की है जिसमें उन्होंने सर्वोच्च अदालत से याचिका पर जल्द सुनवाई का आग्रह किया है। उनके वकील ने कहा कि यह मामला काफी गंभीर है और कोर्ट इस पर शीघ्र सुनवाई करे। सर्वोच्च अदालत ने इस पर सहमति जताई और कहा कि आने वाले बुधवार (29 जून) को सुनवाई होगी।

याचिका दायर करने वाली मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष जया ठाकुर ने अर्जी में दलबदल करने वाले विधायकों को पांच साल के लिए चुनाव लड़ने से रोकने के निर्देश देने की मांग की है। याचिका में कहा गया है कि अयोग्य/इस्तीफा देने वाले विधायकों को उनके इस्तीफे/विधानसभा से अयोग्य ठहराए जाने की तारीख से पांच साल तक चुनाव लड़ने की रोक लगे।

याचिका में कहा गया है कि राजनीतिक दल देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने को नष्ट करने की कोशिश में हैं। विधायकों का दलबदल असंवैधानिक है। ये अर्जी 2021 में उनके द्वारा पहले से ही लंबित याचिका में दायर की गई है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी 2021 में केंद्र से जवाब मांगा था। अर्जी में कर्नाटक में 2019 में दोषपूर्ण विधायकों के फिर से चुनाव का हवाला भी दिया गया है।