महामारी से पर्यटन ठप

पिछले साल कोरोना वायरस के कारण लगे तालाबंदी से भारत को क़रीब 1.25 ख़रब रुपये से अधिक का नुक़सान हुआ है और लाखों लोग बेरोजगार हुए हैं

पर्यटन स्थलों और दुनिया की सबसे पुरानी परम्परा व संस्कृति के लिए प्रसिद्ध भारत में आज पर्यटन और इससे जुड़े कारोबार बिल्कुल चौपट पड़े हैं। कोरोना महामारी ने भारतीय पर्यटन उद्योग को जिस तरह तबाह किया है, उसके जल्दी उबरने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही। पिछले साल मार्च से विदेशी पर्यटक बिल्कुल भी भारत का रुख़ नहीं कर रहे हैं, क्योंकि भारत सरकार ने पिछले साल 20 मार्च से पर्यटक वीजा पर रोक लगा रखी है। भारत में दूसरे साल भी पर्यटन चालू न होने से अनुमानित तौर पर 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुक़सान हो चुका है। इस नुक़सान के चलते भारत सरकार को टैक्स का बहुत बड़ा घाटा हुआ है।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) के देश में क़रीब 1,600 ऑपरेटर सदस्य हैं। इसके अलावा दूसरी कम्पनियों के हजारों ऑपरेटर, पर्यटन से जुड़े दूसरे लोग, जैसे- गाइड, ड्राइवर, कंडक्टर, सेवादार आदि के अलावा होटल, रेस्त्रां और दूसरे व्यापारों से जुड़े लोग, छोटे-बड़े दुकानदार हैं, जिनकी संख्या पूरे देश में लाखों में है। पर्यटन एक ऐसा उद्योग है, जो मौसमी (सीजनली) है, लेकिन फिर भी मौसम के अलावा भी यह थोड़ा-बहुत चलता ही रहता है। मूल रूप से पर्यटन की बुकिंग अक्टूबर से अगले साल के मार्च महीने तक होती है और विदेशी पर्यटक फरवरी से जुलाई तक भारत में ख़ूब आन्नद करते हैं, जिससे यहाँ के लाखों लोगों के घरों का चूल्हा जलता है। पर्यटन से जुड़े नैनीताल निवासी एक गाइड कैलाश (बदला हुआ नाम) बताते हैं कि उनका यही एक सहारा है।

पिछले साल से ही उनका काम ठप पड़ा है, जिसके चलते न तो बच्चों की फीस जमा हो पा रही है और न ही घर ठीक से चल पा रहा है। अचानक आँख में आँसू भरकर कैलाश कहते हैं, 10-15 हजार महीना कमाने वाले का रोजगार छिन जाए, तो वह इस तालाबंदी (लॉकडाउन) में क्या करे? बाहर निकलो, तो पुलिस की मारे; घर में रहो, तो भूख की नौबत…; हम कहाँ जाएँ? क्या करें? कोई तो बताए। और फिर कैलाश के आँसू आ जाते हैं। देश में न जाने ऐसे कितने कैलाश हैं, जिन्होंने पर्यटन और उससे जुड़े धन्धों को अपनी आजीविका बनाया था, जो अब कोरोना महामारी के समय में धोखा दे गयी। भारत में कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर साल तक़रीबन पाँच करोड़ पर्यटक घूमने निकलते हैं, जिनमें विदेशियों की संख्या काफ़ी होती है। कोरोना वायरस के असर पर कंफेडरेशन ऑफ इंडस्ट्री (सीआईआई) के एक अध्ययन के अनुसार, भारत के पर्यटन उद्योग पर आने वाले कई महीने और भी भारी पडऩे वाले हैं। पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों की हालत दिन-ब-दिन दयनीय होती जा रही है, जिसमें सबसे बदतर हालत छोटे स्तर पर काम करने वालों की है।

एक अन्य अनुमान के अनुसार, देश में पर्यटन से अक्टूबर, 2019 से मार्च, 2020 तक 28 अरब डॉलर की मुद्रा एकत्रित होने का अनुमान था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह संचय पहले 60 से 65 फ़ीसदी रह गया, जो बाद में यह बिल्कुल चौपट-सा हो गया। सीआईआई की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विदेशों में बसे भारतीय प्रवासी भी हर साल अप्रैल से सितंबर के महीने में परिवार से मिलने यहाँ आते हैं, जो कि कोरोना महामारी की वजह से नहीं आ पा रहे हैं। अनेक भारतीय तो कोरोना महामारी और भारत में तेजी से हो रही मौतों से इतने डरे हुए हैं कि अपनी यात्रा रद्द करवा रहे हैं। पर्यटन की रिपोर्टों पर गौर करें, तो पता चलता है कि भारत में सन् 2017 में 1.4 करोड़ विदेशी पर्यटकों ने यात्रा की थी। साल 2018 में 1.56 करोड़ विदेशी पर्यटकों ने भारत का दौरा किया, जबकि साल 2019 में केवल 1.93 लाख विदेशी पर्यटकों ने ही भारत भ्रमण किया। 2020 आते-आते यह संख्या घटकर 30 लाख से कम रह गयी, जो कि अब शून्य हो चली है। वहीं कई भारतीय मूल के प्रवासी, जो कि साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते स्वदेश वापस लौटकर आ गये थे; अब तक यहीं रुके हुए हैं। पिछले साल केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भी पर्यटन में हो रहे करोड़ों के घाटे पर राज्यसभा में चिन्ता व्यक्त की थी।

देश में कई पर्यटन व्यवसायी ऐसे हैं, जो हर साल इस उद्योग से करोड़ों रुपये की कमायी करते हैं। ऐसे व्यापारियों में हर एक कम-से-कम 40-50 लोगों को रोजगार देता है। ऐसे में इन व्यापारियों के साथ-साथ इनके यहाँ नौकरी करने वाले और ठेके पर काम करने वाले लोग भी बड़ी तादाद में बेरोजगार हुए हैं। बहेड़ी में एक टूर एंड ट्रैवल एजेंसी पर बस चलाने वाले संजय कहते हैं कि वह हर साल नैनीताल में विदेशी लोगों से भरकर बस लाते-ले जाते थे। लेकिन पिछले डेढ़ साल से उनका काम बन्द पड़ा है। दूसरा कोई काम उन्हें आता नहीं है। आता भी होता, तो करते क्या? सब कुछ तो बन्द पड़ा है। बाहर से लोग आ नहीं रहे हैं, तो दूसरा काम भी कैसे चलेगा?

90 फ़सदी लोगों की गयी नौकरी


इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अनुसार, कम्पनी के अधिकतर सदस्यों के व्यापार में 90 फ़ीसदी तक असर पड़ा और 60,000 करोड़ रुपये का नुक़सान हुआ है। अधिकतर पर्यटन कम्पनियों ने 80 से 90 फ़ीसदी कर्मचारियों को या तो हटा दिया है या बिना वेतन के छुट्टी पर भेज दिया है। उद्योग पर दोहरी मार पड़ी है। व्यापार ठप होने से कमायी नहीं हो रही है, लेकिन कार्यालय के किराये, वाहनों की ईएमआई आदि का भुगतान जारी है। रोड टैक्स के रूप में भी भुगतान करना पड़ रहा है।

विदेशी उड़ानें बन्द
कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बढ़ते प्रकोप से हर कोई घबराया हुआ है। भारत में इससे अब तक ढाई लाख लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोग बीमार हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए दुनिया के 90 फ़ीसदी देशों ने भारत को रेड जोन में डालकर भारत को आने वाली लगभग सभी उड़ाने बन्द कर दी हैं। भारतीय नागरिकों के विदेश में फँसे होने और भारत में विदेशी नागरिकों के फँसे होने के चलते उन्हें निकालने के लिए ही इक्का-दुक्का उड़ानें भरी जा रही हैं। इसके चलते हवाई टिकट काफ़ी महँगे हो गये हैं। मसलन दिल्ली से न्यूयॉर्क की आख़िरी उड़ान का एक टिकट 7.50 लाख रुपये तक में बिक चुका है। जबकि लंदन का टिकट दो लाख में मिल रहा है और वह भी केवल ब्रिटिश नागरिकों के लिए ही उपलब्ध है। कई एयरलाइंस के विमान भारत से बिना यात्री के वापस जा रहे हैं। मालदीव जैसे पर्यटन स्थलों तक में भारतीयों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गयी है। केयर रेटिंग्स की एक रिपार्ट के अनुसार, भारत में पर्यटन उद्योग को तालाबंदी के चलते केवल हवाई यात्रा रुकने भर से साल 2020 से अब तक ख़रबों रुपये से अधिक का नुक़सान हुआ है।

कई क्षेत्र केवल पर्यटन पर निर्भर
भारत में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जिनकी आय का मुख्य स्रोत केवल पर्यटन ही है। इनमें बाला जी, शिरडी, हरिद्वार, केदारनाथ, बद्रीनाथ, अमरनाथ, वैष्णो देवी, मथुरा, वृंदावन, बरसाना, रामेश्वरम्, चित्रकूट, दिल्ली, आगरा, कन्यकुमारी, द्वारिका, राजस्थान के कई शहर, जैसे उदयपुर आदि के अलावा कश्मीर, मसूरी, नैनीताल, पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश से सटा सुन्दरवन और बौद्ध व जैन धर्म के तीर्थ स्थल। इन स्थानों पर घूमने के लिए हर साल क़रीब डेढ़ करोड़ विदेशी भारत आते हैं और क़रीब तीन करोड़ भारतीय जाते हैं। लेकिन पिछले साल की तरह इस साल भी सभी पर्यटन स्थल सूने रहेंगे, जिसके चलते इन स्थलों पर काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार रहेंगे।

दुनिया भर में बड़ा नुक़सान
हाल ही में वल्र्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल, जो कि दुनिया की तमाम बड़ी ट्रैवल कम्पनियों के संगठन है; ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते लगे तालाबंदी के कारण 2020 में दुनिया भर में पर्यटन उद्योग जगत में कार्यरत क़रीब साढ़े सात करोड़ लोगों की नौकरियाँ ख़त्म हो चुकी हैं। इतना ही नहीं इससे पूरी दुनिया के पर्यटन उद्योग को क़रीब 2.10 ख़रब डॉलर का नुक़सान हो चुका है, जिसमें केवल भारत को 1.25 ख़रब रुपये के नुक़सान हुआ है।

केयर रेटिंग्स के एक अध्ययन में भी कहा गया है कि कोरोना महामारी के चलते 2020 में पर्यटन को बहुत बड़ा नुक़सान हुआ है, जिसकी भरपाई आने वाले कई साल में सम्भव नहीं है। वहीं, भारत में कोरोना महामारी के फिर से भीषण तरीक़े से लौटने से भारतीय पर्यटन व्यापार रोजगार के इस अनिश्चित संकट को लेकर बेहद परेशान हो रहे हैं। क्योंकि इस साल तो भारत का पर्यटन उद्योग और भी ठप रहेगा। हालाँकि पिछले साल अक्टूबर से फरवरी, 2021 तक पर्यटकों ने बुकिंग करायी थीं; लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए 98 फ़ीसदी लोगों ने अपनी यात्राएँ रद्द करा दी हैं। एक अनुमान के अनुसार, कोरोना महामारी के चलते भारतीय रेलवे को केवल सन् 2020 में 87 फ़ीसदी घाटा हुआ है।

कोई उम्मीद नजर नहीं आती
कोरोना महामारी के चलते अभी कम-से-कम इस साल पर्यटन उद्योग के दिन फिर से पलटने की कोई उम्मीद नजर नहीं आती। ऐसा लगता है कि जब तक भारत में एक भी कोरोना का मामला रहेगा या नये मामले आने बन्द नहीं होंगे, तब तक विदेशी पर्यटकों का रुख़ भारत की तरफ़ दोबारा नहीं होगा। कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार को और कड़े क़दम उठाने की जरूरत है, ताकि पर्यटन के अलावा चौपट पड़े दूसरे व्यापारिक धन्धे भी जल्द-से-जल्द उबर सकें और लोगों का जीवन पटरी पर लौट सके।