बिश्‍केक पहुंचे मोदी

पुतिन और चिनपिंग से मुलाकात का आज कार्यक्रम

0
365

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरूवार दोपहर किर्गिस्‍तान के बिश्‍केक पहुँच गए। हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। आज पीएम मोदी की रूस के राष्ट्रपति पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग से मुलाकात का कार्यक्रम है।
बिश्‍केक में शुरू हो रहे इस सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान पहली बार शामिल हो रहे हैं। चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनपिंग भी इसमें हिस्सा लेने पहुंचे हैं।   सम्‍मेलन में पीएम मोदी इन नेताओं के साथ बैठक करने वाले हैं। मोदी का विमान पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र का इस्‍तेमाल न करके मुंबई और ओमान के रास्‍ते बिश्‍केक पहुंचा।
लोक सभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद इन नेताओं की यह पहली बैठक होगी।   सम्मेलन १४ जून तक चलेगा। एससीओ, चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को २०१७ में शामिल किया गया था। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी इस समेल्लन में हिस्सा ले रहे हैं लेकिन पीएम मोदी की उनसे मुलाकात का फिलहाल कोइ कार्यक्रम नहीं है। यह सम्भावना ज़रूर है कि दोनों खाने के मेज पर इक्कठे रहेंगे।
इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को कहा था कि किर्गिज गणराज्य में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में वैश्विक सुरक्षा स्थिति और आर्थिक सहयोग पर मुख्य जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि इस मध्य एशियाई देश की उनकी यात्रा एससीओ के सदस्य देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी।