बदलाव का वक़्त

बिन्नी पर भारतीय क्रिकेट का रोडमैप तय करने का ज़िम्मा

यह हमेशा होता है कि जब सवाल उठते हैं, तो उनके जवाब खोजने की पहल भी होती है। क्रिकेट में इस तरह की पहल सुझावों के ज़रिये सामने आ रही है। इन दिनों सवाल उठे हैं टी-20 विश्व कप में भारत की सेमीफाइनल में हार के बाद। देश के क्रिकेट प्रेमियों, जिनमें से अधिकतर का क्रिकेट प्रेम भारत की जीत तक सीमित होता है; से लेकर क्रिकेट के विशेषज्ञों तक में यह उत्सुकता है कि बीसीसीआई अब क्या फ़ैसला करता है? क्या तीनों फॉर्मेट के कप्तान अलग-अलग बनाये जाएँगे? ज़्यादातर की राय है कि यही किया जाना चाहिए।

बीसीसीआई में अनुभवी और स्वभाव से बेहद ईमानदार माने जाने वाले रोजर बिन्नी अध्यक्ष बने हैं, तो बहुतों को लगता है कि वह बेहतर फ़ैसले लेंगे। उनके आने के बाद चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयन समिति भंग कर दी गयी है। हालाँकि इसके बाद चेतन ने आरोप लगाया है कि कुछ ख़ास खिलाडिय़ों को चुने जाने का दबाव अधिकारी समिति पर डालते थे। निश्चित ही यह गम्भीर आरोप हैं और इसकी तफ़्तीश होनी चाहिए।

सौरव गांगुली को रिस्क लेने और बदलाव करने वाला प्रशासक माना जाता था और उन्होंने अपने कार्यकाल में कुछ बेहतर निर्णय भी किये। कोरोना-काल में सफलतापूर्वक आईपीएल करवाना उनकी बड़ी उपलब्धि थी। इसके अलावा उनके कार्यकाल में प्रसारण अधिकार सर्वाधिक दाम पर बिके, भारत की अंडर-19 टीम ने विश्व कप जीता, महिला क्रिकेट टीम राष्ट्रमंडल खेलों में फाइनल में पहुँची कुछ और परिवर्तन गांगुली ने किये। अब नज़र रोजर बिन्नी पर है।

बिन्नी के पास अवसर है कि वह भारतीय क्रिकेट में तीनों फार्मेट में अलग-अलग कप्तान बनाकर एक ही खिलाड़ी पर कप्तानी के बोझ को ख़त्म करें। हाल में भारत से जो टीमें विदेश गयी हैं, उनमें यह प्रयोग किया गया है। मसलन, टी-20 में हार्दिक पांड्या को कप्तानी के लिए आजमाया गया है और एक दिवसीय में शिखर धवन कप्तान हैं। लेकिन यह प्रयोग सीनियर खिलाडिय़ों की अनुपस्थिति के कारण किये गये हैं। वह स्थायी कप्तान नहीं हैं। माँग यह हो रही है कि स्थायी रूप से तीनों फार्मेट की राष्ट्रीय टीमों के लिए अलग-अलग कप्तान बनाये जाएँ। यह सही है कि आईपीएल में कप्तानी करने और देश की टीम की कप्तानी करने में ज़मीन-आसमान का अन्तर है। हाल के मैचों में देखा गया है कि हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए सीनियर खिलाडिय़ों की ग़ैर-मौज़ूदगी में बेहतर कप्तानी की है। नतीजे भी दिये हैं और फील्डिंग के दौरान उनकी गेंदबाज़ी के परिवर्तन में भी समझ दिखती है। हार्दिक अभी 29 साल के हैं। उन्हें स्थायी कप्तानी मिलती है और वह सफल रहते हैं, तो और कुछ साल तक यह ज़िम्मा ढो सकते हैं। वह ऑल राउंडर हैं और जीत का जबरदस्त जज़्बा रखते हैं। खिलाडिय़ों से सही तरीक़े से पेश आते हैं और ख़ुद अपने प्रदर्शन से टीम में प्रेरणा जगाते हैं। हाल में उन्होंने कप्तानी करते हुए साबित किया है कि वह दबाव में नहीं आते, जिससे निर्णय लेने में भी वह सहज ही रहते हैं।

यदि बिन्नी और चयन करता यह प्रयोग करते हैं, तो निश्चित ही पंड्या टी-20 की कप्तानी के सबसे मज़बूत दावेदार होंगे। न्यूजीलैंड के दौरे में एक दिवसीय मैच के शिखर धवन कप्तान रहे। लेकिन हैरानी यह है कि उन्हें सीनियर खिलाडिय़ों की उपस्थिति में कई बार तो टीम में ही शामिल नहीं किया जाता। ऐसा कैसे हो सकता है कि जिसे आप भारत का कप्तान बनने के योग्य मानते हैं, उसे टीम में ही शामिल न करें। हाल की कुछ एक दिवसीय शृंखलाएँ इसका उदाहरण हैं। शिखर धवन ने ओपनर के रूप में बल्ले से कोई ऐसा भी निराश नहीं किया है कि उन्हें सीनियर खिलाडिय़ों की उपस्थिति में टीम में जगह ही नहीं मिले।

शिखर ख़ुद सीनियर खिलाड़ी हैं और अभी 36 साल के हैं। कोई ज़्यादा साल उनके पास नहीं हैं। ऐसे में बेहतर होता कि किसी अन्य खिलाड़ी को आजमाया जाता। विराट कोहली भले कप्तानी छोड़ चुके हैं, अभी भी उपलब्ध खिलाडिय़ों में एक दिवसीय की कप्तानी के लिए वह सबसे बेहतर विकल्प हैं। क़रीब 34 साल के कोहली के पक्ष में उनकी फिटनेस है, जो यह ज़ाहिर करती है कि यदि वह सफल रहे, तो और चार साल तक आसानी से खेलेंगे।

अनुभव और जीत का जज़्बा दोनों उनके पक्ष में जाते हैं। बल्लेबाज़ी की फॉर्म फिर हासिल करने के बाद वह मैदान में जलवा दिखा रहे हैं। उनकी परफार्मेंस भारत की जीत की गारंटी बन जाती है। तीसरे नंबर पर कोहली और चौथे पर सूर्य कुमार यादव भारत के बल्लेबाज़ी क्रम को बहुत मज़बूत बना देते हैं। उनका अनुभव टीम को लाभ देता है और नये खिलाडिय़ों को प्रेरणा भी।

यदि कप्तानी के लिए कोहली के नाम पर विचार नहीं किया जाता, तो ऋषभ पंत बेहतर विकल्प हैं। हाल में टीम में अन्दर-बाहर होने से उनकी फॉर्म पर असर पड़ा है; लेकिन उनके भीतर कप्तानी की नैसर्गिक प्रतिभा है। निश्चित ही एक बल्लेबाज़ के तौर पर इस विकेटकीपर को ख़ुद को साबित करने की ज़रूरत है। लेकिन कम आयु उनके पक्ष में जाती है और प्रतिभा की उनमें कमी नहीं है। महज़ 25 साल के ऋषभ के पास क्रिकेट के लिए काफ़ी समय है। लेकिन उन्हें भटकाव से बचते हुए क्रिकेट पर और गहरे से फोकस करना होगा। इसके लिए वह सचिन तेंदुलकर को एक आदर्श के रूप में सामने रख सकते हैं।

एक दिवसीय के लिए एक और नाम 27 साल के श्रेयस अय्यर हैं। हालाँकि यहाँ भी समस्या यह है कि टीम में उनका स्थान स्थायी नहीं रहता। सिर्फ़ कप्तान होने के कारण टीम में जगह बना लेना किसी अन्य खिलाड़ी के प्रति अन्याय बन जाता है, जो उनकी जगह ले सकते हैं और कप्तान किसी और को बनाया जा सकता है। टेस्ट मैच क्रिकेट का मूल रूप है। दुनिया में टेस्ट क्रिकेट के प्रति लोगों की रुचि घटी है। अब क्रिकेट का यह फार्मेट मैदान में दर्शकों को उस संख्या में नहीं खींच पा रहा, जिस संख्या में वन-डे और टी-20 खींचते हैं। कारण यह भी है कि तेज़ क्रिकेट के यह दोनों फॉर्मेट कॉरपोरेट ने गोद ले लिये हैं और उन्हें पता है कि पैसा कैसे वसूलना है। इस मायने में टेस्ट क्रिकेट को अभागा कहा जाएगा, जिसमें कॉरपोरेट की नाममात्र की ही दिलचस्पी है।

दर्शकों को खींचने के लिए टेस्ट क्रिकेट की सीरीज शुरू की गयी है और सफ़ेद या गुलाबी गेंद के प्रयोग भी इसमें किये गये हैं। लेकिन बांछित नतीजे नहीं निकले हैं। भारत ने हाल में टेस्ट क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन किया है। दूसरे देशों की टीमें भी क्रिकेट की इस असली क्लास को ज़िन्दा रखने में जुटी हैं। हो सकता है भविष्य में टेस्ट क्रिकेट के फार्मेट में कुछ बदलाव किये जाएँ, ताकि इसे दूसरे दो फार्मेट जैसे लोकप्रियता मिल सके। तय है कि ऐसी स्थिति में कॉरपोरेट की ही भूमिका अहम होगी।

भारत के पास टेस्ट की कप्तानी के लिए दो चेहरे तो वहीं हो सकते हैं, जिन्हें हम एक दिवसीय के कप्तान के रूप में देखते हैं। इनमें से एक अगर एक दिवसीय का कप्तान बनता है, तो दूसरा टेस्ट टीम का ज़िम्मा सँभाल सकता है। अर्थात् ऋषभ पंत एक दिवसीय में सफल रहते हैं और कप्तान बनते हैं, तो कोहली टेस्ट के कप्तान बन सकते हैं। कोहली टेस्ट क्रिकेट खेलना पसन्द करते हैं और उनका रिकॉर्ड तो बेहतरीन है ही। अपनी कप्तान के समय में उन्होंने टेस्ट और एक दिवसीय दोनों में भारत को उच्च रैंकिंग तक पहुँचाया था।

बिन्नी उठाएँ नये क़दम

बीसीसीआई के नये अध्यक्ष रोजर बिन्नी के पास मौक़ा है कि वह भारतीय क्रिकेट की बेहतरी के लिए कुछ नये क़दम उठाएँ। इनमें तीनों फार्मेट में अलग अलग कप्तान बनाना भी शामिल है। इसके अलावा जिस सीनियर चयन समिति को उन्होंने भंग किया है, उसके चेयरमैन चेतन शर्मा ने बाहर जाने के बाद गम्भीर आरोप लगाये हैं। हालाँकि ख़ुद चेतन के नेतृत्व वाली चयन समिति सवालों के घेरे में रही है। इनमें सबसे गम्भीर आरोप यह रहा है कि विराट कोहली पर कप्तानी छोडऩे का दबाव बनाया गया था। उनसे बीसीसीआई के कुछ लोगों का व्यवहार अच्छा नहीं था, जबकि कप्तान के रूप में कोहली नाकाम नहीं थे।

बिन्नी अनुभवी हैं। उनके सामने बीसीसीआई और चयन समिति की छवि बेहतर करने की बड़ी चुनौती है। निश्चित ही उन्हें भारतीय क्रिकेट का एक रोड मैप तैयार कर उस पर अमल करना होगा। चेतन शर्मा के इन आरोपों की जाँच होनी भी ज़रूरी है, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि बीसीसीआई में कुछ अधिकारी टीम के चयन में हस्तक्षेप करते थे।