पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान

छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना के नतीजे ११ दिसंबर को

0
722

लोक सभा के २०१९ के आम चुनाव से पहले का सेमी फाइनल माने जाने वाले पांच राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर इनका ऐलान किया। इसके मुताबिक १५ दिसंबर से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव की घोषणा करते हुए प्रेस कांफ्रेस में मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओपी रावत ने कहा कि चारों राज्यों में १५ दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। चुनाव के एलान के साथ ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू कर दी गयी है।

रावत ने बताया कि सभी जगह वोटों की गिनती ११ दिसंबर को होगी। उसी दिन पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। उनके मुताबिक छत्तीसगढ़ में १२ नवंबर को पहले चरण की वोटिंग होगी। वहां २० नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा।

मध्यप्रदेश और मिजोरम में २८ नवंबर को एक ही चरण में मतदान करवाएंगे जाएंगे। इसके अलावा  राजस्थान में ७ दिसंबर को वोट डाले जायेंगे। उधर तेलंगाना में ७ दिसंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती ११ दिसंबर को होगी और सम्भावना है उसी दिन सभी राज्यों की तस्वीर भी साफ़ हो जाएगी।

इन सभी राज्यों के चुनाव वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में बहुत महत्वपूर्ण हैं। जियादातर राज्यों में मुख्या मुकाबला कांग्रेस-भाजपा के बीच है जबकि कुछ जगह क्षेत्रीय दल भी अहम् रोल निभाएंगे।