पर्रिकर का अंतिम संस्कार

बेटे उत्पल ने दी मुखाग्नि, तमाम बड़े नेता पहुंचे

0
438
गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का सोमवार शाम पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनके पुत्र उत्पल ने उनकी चिता को मुखाग्नि दी। इस मौके पर तमाम बड़े नेता उपस्थित थे। उनका रविवार को निधन हो गया था।
गोवा के मिरामार बीच पर सोमवार शाम उनके अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में लोग जुटे। पीएम मोदी सहित तमाम बड़े नेताओं ने पर्रिकर को पणजी में श्रद्धांजलि दी। मिरामार बीच पर गोवा के पहले मुख्यमंत्री दयानंद बंडोदकर का भी स्मारक है। पर्रिकर पिछले साल फरवरी से ही अग्नाशय कैंसर से जूझ रहे थे।
पर्रिकर एडवांस्ड पैंक्रियाटिक कैंसर से ग्रस्त थे, जिसका पता पिछले साल फरवरी में चला था। उसके बाद उन्होंने गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में इलाज कराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई दिग्गजों ने उन्हें पणजी पहुंच श्रद्धांजलि दीं।
सादगी पसंद और उसी अंदाज़ में अपनी जिंदगी जीने वाले गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर गोआ में बहुत लोकप्रिय नेता थे। सुबह उनका शव बीजेपी मुख्यालय में अंंतिम दर्शनों के लिए रखा गया। उन्हे श्रद्धांजलि देने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचे। पर्रिकर के निधन के बाद केंद्र सरकार ने एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है तो वही गोवा में सात दिन के शोक का ऐलान किया गया है। गोवा में आज सभी सरकारी दफ्कर बंद हैं।
इस बीच गोआ में भाजपा नए मुख्यमंत्री की तलाश भी शिद्दत से कर रही है। कांग्रेस ने भी राज्यपाल से मिलकर सबसे बड़े दल के नाते दावा पेश किया है। देखना है इस मामले में राजनीति क्या करबट लेती है।