न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर जीत से भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में

इससे पहले कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी टेस्ट मैच का कोई नतीजा आता, भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) के फाइनल में पहुंचने का रास्ता न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को आखिरी गेंद पर मिली जीत से हो गया। फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से ही होगा जिसके सबसे ज्यादा अंक हैं।

न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट बेहद रोमांचक अंदाज में आखिरी गेंद पर जीता। उसने श्रीलंका को 2 विकेट से हरा दिया। मैच के नतीजे से श्रीलंक टीम के मंसूबों पर पानी फिर गया लेकिन भारत के फाइनल में पहुँचाने का रास्ता साफ़ हो गया।

अब भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के आखिरी टेस्ट मैच के खत्म होने से पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) के फाइनल में पहुंच गया है। श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड की जीत के हीरो पूर्व कप्तान केन विलियमसन रहे जिन्होंने 121 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

याद रहे भारत अभी 60.29 विनिंग परसेंटेज के साथ दूसरे स्थान पर है और अब फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गया है। तीसरे स्थान पर मौजूद साउथ अफ्रीका (55.56 पर्सेंट) और चौथे स्थान पर मौजूद श्रीलंका फाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं। पिछले चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम का इस बार खराब हाल रहा और वो 8वें स्थान पर है।

व्हाइट बॉल क्रिकेट की चैंपियन इंग्लैंड की टीम शुरुआती दौर में खराब प्रदर्शन के कारण पांचवें स्थान पर है। इसके अलावा पाकिस्तान 6वें और वेस्टइंडीज 7वें स्थान पर जबकि बांग्लादेश 9वें पायदान पर है।