दूसरे दिन मयंक का शतक

भारत- दक्षिण अफ्रीका : रोहित १७६ रन बनाकर आउट, स्कोर ३२४/१

विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन ओपनर मयंक अग्रवाल ने भी शतक बनाया है। वे अभी नवाद हैं और वे यह रिपोर्ट लिखे जाने तक १३८ रन पर खेल रहे हैं। भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत करते हुए अभी तक पहली पारी में ८८ ओवर में एक विकेट पर ३२४ रन बनाये हैं और लंच तक का खेल हुआ है।

आज दूसरे ओपनर रोहित शर्मा, जिन्होंने कल शतक बनाया था, गुरूवार को दोहरे शतक की तरफ बढ़ते दिख रहे हैं लेकिन वे १७६ रन बना कर आउट हो गए। उन्होंने २४४ गेंदों में २३ चौकों और ६ छक्कों की मदद से अपनी शानदार पारी खेली। उनके आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा (अभी तक स्कोर ६ ) मैदान में आये हैं।

दूसरा दिन अभी तक मयंक अग्रवाल के नाम रहा है। वे भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे हैं और दूसरे दिन के पहले सत्र में उन्होंने शतक पूरा किया। भारत की ओर से ऐसा १०वीं बार हुआ है, जब एक पारी में दोनों ओपनर्स ने शतक लगाया हो। उनसे पहले यह करिश्मा शिखर धवन और मुरली विजय ने अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले साल बेंगलुरु टेस्ट में किया था।

आज खेल जब शुरू हुआ तो मयंक शतक से १६ रन दूर थे। शतक तक पहुँचाने में इस युवा बल्लेबाज को कोइ दिक्कत नहीं आई और उन्होंने मर्जी से शॉट खेले। मयंक ने अपना १००वां रन ६९वें ओवर में पूरा किया जब केशव महाराज की गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया। इसके लिए मयंक ने २०४ गेंदों का सामना किया।

यह मयंक के टेस्ट करियर का पहला शतक है जो उनके बल्ले से ८वीं पारी में आया है। इससे पहले उनका व्यक्तिगत उच्च स्कोर ७७ था, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में बनाया था।