दलाई लामा की सुरक्षा में सेंध

0
263
तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा में शुक्रवार को सेंध लग गई। मामला  उत्तर प्रदेश के मैनपुरी का है। दरअसल वहां एक धर्मसभा का कार्यक्रम था जिसमें दलाई लामा भी उपस्थित थे।
धर्मसभा में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव की सुरक्षा में तैनात जवान पिस्तौल के साथ धर्मसभा में घुस गया। इस घटना से उनके सुरक्षा कर्मियों के हाथ- पाँव फूल गए। सवाल पूछा जा रहा है  कि दलाई लामा की सुरक्षा के तमाम इंतजाम के बीच जवान पिस्तौल लेकर कैसे घुस गया।
रिपोर्ट्स  के मुताबिक मैनपुरी में तीन दिन की धर्मसभा  का आयोजन हो  रहा है। दलाई लामा की सुरक्षा में लगे जवानों ने अपर्णा यादव के सिक्योरिटी गार्ड को फौरन मंच के पास से हटा दिया।अपर्णा तिब्बती धर्मगुरु की सभा में प्रवचन सुनने पहुंची थीं। लामा की सुरक्षा में बड़ी चूक के बाद सुरक्षा कर्मियों की तैनाती बढ़ा दी गई।
पता चला है कि धर्मसभा स्थल पर सुरक्षा की जिम्मेदारी मैनपुरी पुलिस स्टेशन की थी, जबकि दलाई लामा के ठहरने वाले होटल रॉयल रेसीडेंसी की सुरक्षा फर्रुखाबाद पुलिस थान के हवाले है। इस घटना के बाद दलाई लामा के प्रवचन स्थल पर मोबाइल फोन के उपयोग पर भी पाबंदी लगा दी गई है। फिलहाल तो यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि दलाई लामा की सुरक्षा में सेंध लग गयी।