डीडी ने दिखाया मोदी का लाइव चौकीदार कार्यक्रम, चुनाव आयोग सख्त नाराज 

नमो टीवी पर भी ईसी ने जताई आपत्ति

0
598
चुनाव आयोग ने रुख सख्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ”मैं भी चौकीदार” कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करने पर दूरदर्शन को नोटिस जारी कर दिया है। यह कार्यक्रम ३१ मार्च को प्रसारित हुआ था और इसे दूरदर्शन ने करीब डेढ़ घंटे तक लाइव दिखाया था।
भारतीय जनता पार्टी के ”मैं भी चौकीदार” अभियान के तहत पीएम मोदी ने उस दिन देश के ५०० स्थानों पर लोगों को सीधे संबोधित किया था। यह कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुआ था। इसका प्रसारण सरकारी रेडियो, दूरदर्शन और सोशल मीडिया पर हुआ था। इसी पर चुनाव आयोग ने सख्ती जताई है।
उधर चुनाव से ऐन पहले लांच हुए ”नमो टीवी” पर भी चुनाव आयोग काफी नाराज है और इसके लिए उसने सूचना मंत्रालय से जवाब मांगा है। नमो टीवी को लेकर आप और कांग्रेस ने आयोग से शिकायत की है।
मंगलवार को कांग्रेस की तरफ से ”नमो टीवी” के खिलाफ शिकायत की गई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि ”नमो लोगो” के नाम पर चैनल चलाया जा रहा है। दूरदर्शन पर प्रधानमंत्री का भाषण चलाया जा रहा है। इन दोनों मामलों पर चुनाव आयोग को संज्ञान लेना चाहिए।
रिपोर्ट्स के मुताबिक सूचना और प्रसारण मंत्रालय सफाई दे रहा है कि ”नमो टीवी चैनल नहीं, बल्कि सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से एक विज्ञापन प्लेटफॉर्म है। नमो टीवी पर आनेवाला खर्च भाजपा के खाते में जुड़ेगा और इसकी जानकारी चुनाव आयोग की सालाना ऑडिट रिपोर्ट में दी जाएगी।”
चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री मोदी के ”नमो टीवी” पर भी आपत्ति जताई है। आयोग की तरफ से इसको लेकर सूचना प्रसारण मंत्रालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था, जिसमें पूछा गया था कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले चैनल क्यों लॉन्च किया गया। अपने जवाब में सूचना मंत्रालय ने कहा कि”नमो टीवी” न्यूज़ चैनल नहीं बल्कि एक विज्ञापन पर है, जिसे अपने-अपने स्तर पर जारी किया जा रहा है।