ट्रम्प के फ्लोरिडा आवास पर एफबीआई का छापा, पूर्व राष्ट्रपति ने साजिश बताया

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित पाम बीच पर बने आवास पर अमेरिका की फेडरल जांच एजेंसी (एफ़बीआई) ने आज सुबह छापा मारा है।
फिलहाल एफबीआई का इस घर पर अभी भी कब्ज़ा है जबकि ट्रम्प के इस घटना की है। अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि किसी पूर्व राष्ट्रपति के घर एफबीआई ने छपा मारा हो।

रिपोर्ट्स के मुताबिक छापे के दौरान ट्रम्प के घर बनी उनकी तिजोरी तोड़ दी गई। ट्रंप के खुद इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिये साझा की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति पद से हटने के बाद ट्रम्प बड़ी मात्रा में रिकॉर्ड अपने साथ ले गए। यह छापेमारी इसी कारण की गयी।

याद रहे अमेरिका का ला डिपार्टमेंट ट्रंप के खिलाफ जांच कर रहा है। यह छापेमारी सोमवार सुबह शुरू हुई और कई घंटे बाद भी जारी रही। उधर अमेरिकी न्याय विभाग ने ट्रंप के आवास पर छापे की खबरों पर टिप्पणी नहीं की है। अमेरिका के मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि ‘बड़ी संख्या में आए एफबीआई एजेंटों ने उनकी मार-ए-लागो वाले घर को खंगाला है।’

ट्रम्प के इस दावे पर एफबीआई मुख्यालय और मियामी क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से कोई स्टेटमेंट जारी नहीं हुई है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि उन दस्तावेजों के बक्से की खोज की गयी जो ट्रंप कथित तौर पर अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद व्हाइट हाउस से फ्लोरिडा के घर ले गए थे।

ट्रंप ने कहा है कि उनके घर पर अभी घेराबंदी है। छापेमारी जारी है। एफबीआई ने उसे अपने कब्जे में लिया हुआ है। हालांकि, उन्होंने छापेमारी के कारणों को उजागर नहीं किया। छापेमारी के दौरान ट्रंप फ्लोरिडा स्थित अपने आवास पर नहीं थे। वे न्यूयॉर्क में थे। ट्रंप ने इसे उन्हें 2024 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में रोकने की साजिश करार दिया है।