जेलेंस्की ने चेताया, नहीं संभले तो रूस पश्चिम देशों और नाटो को भी नहीं छोड़ेगा

यूक्रेन ने अमेरिका को चेताया है कि पश्चिमी देशों और नाटो ने वक्त रहते रूस के खिलाफ एक्शन नहीं लिया तो रूस उन्हें भी नहीं छोड़ेगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने चेतावनी दी कि अगर नाटो हमारा एयरस्पेस बंद नहीं करता है तो रूसी मिसाइल नाटो के सदस्य देशों को निशाना बनाएंगी। इस बीच रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधि आज (सोमवार) एक वीडियो लिंक के जरिए आपस में बात करेंगे।

जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस नॉर्ड स्ट्रीम 2 को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकता है। फिलहाल यूक्रेन पर रूस के हमले कम होने की बजाय और तेज हो गए हैं। रविवार को दो अमेरिकी पत्रकारों को गोली लगी थी जिनमें से एक की मौत हो गई।  दूसरे पत्रकार का इलाज किया जा रहा है। राजधानी कीव की पुलिस ने दावा किया है  कि रूसी सैनिकों ने कार पर गोलियां चलाईं, जिसकी चपेट में आने से अमेरिकी पत्रकार की मौत हुई।

यूक्रेनियन अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन के लुहांस्क में अलगाववादी क्षेत्र से नागरिकों को सोमवार को बड़े पैमाने पर निकालने की योजना बनाई है क्योंकि कीव पर रूस का हमला पिछले 19 दिन से जारी है। यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री इरना विरिशचक ने कहा है कि लोगों को निकालने के लिए 9 मानवीय कॉरिडॉर ऑपरेशनल हैं।

उधर एक अमेरिकी अधिकारी ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन पर हमले के लिए चीन के सैन्य उपकरणों के इस्तेमाल के लिए कहा है। रूसी न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के हवाले से खबर है कि रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधि सोमवार को एक वीडियो लिंक के जरिए आपस में बात करेंगे। उधर अमेरिका और चीन के बीच आज बैठक होगी जिसमें दोनों देशों के उच्च सलाहकार रोम में मिलेंगे।