चुनाव आयोग का ऐलान, उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को होगी वोटिंग

उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने बुधवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। और इसी के चलते उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त 2022 को वोट डालने का दिन चुना गया है साथ ही परिणाम भी उसी दिन घोषित कर दिए जांएगे।

चुनाव का नोटिफिकेशन 5 जुलाई को जारी किया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2022 को होगी। और इसके बाद 20 जुलाई को उम्मीदवारों की स्क्रूटनी की जाएगी साथ ही उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलार्इ होगी।

यदि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए 6 अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान किया जाएगा। साथ ही मतदान के दिन ही वोटों की गिनती और रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे।

आपको बता दें, राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य भाग लेते है साथ ही इस चुनाव में मनोनीत सांसद भी मतदान कर सकते है। वहीं दूसरी तरफ उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के चुने हुए 233 सदस्य व 12 मनोनीत सदस्यों के साथ ही लोकसभा के 543 चुने हुए सदस्य और दो मनोनीत सदस्य मतदान करते है। जबकि ऐसा राष्ट्रपति चुनाव में नहीं होता।