चीन में भूकंप से ११ की मौत

0
947

चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार की रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो जबरदस्त झटकों में ११ लोगों की मौत हो गयी है। इन झटकों में १२० से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) ने बताया है कि रिक्टर पैमाने पर ६.० की तीव्रता का पहला भूकंप सोमवार की आधी रात स्थानीय समयानुसार १०.५५ बजे पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया। दूसरा झटका मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर ५.३ की तीव्रता का महसूस किया गया।
आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की ६३  गाड़ियां और ३०२ बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं, वहीं ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं।
चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक व्यक्ति को कोट करते हुए बताया – ‘‘दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है।” शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकम्प के आधे घंटे बाद भूकम्प के बाद के झटके भी महसूस किए गए।
ख़बरों के मुताबिक प्रांतीय राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की ६३ गाड़ियां और ३०२ बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। वहीं ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं।