गुलाम नबी आज़ाद ने पार्टी का नाम रखा ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’, झंडा भी जारी

दशकों जिस गांधी परिवार के वफादार रहे, उसी परिवार को निशाने पर रखते हुए कांग्रेस से बाहर हुए वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद ने सोमवार को अपनी नई पार्टी के नाम की घोषणा कर दी है। उन्होंने अपने इस राजनीतिक दल का नाम ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ रखा है।

जम्मू में उन्होंने अपनी पार्टी के नाम की घोषणा के वक्त पार्टी के झंडे का अनावरण भी किया। तीन रंगों के इस झंडे में नीला, सफ़ेद और पीला रंग है। आजाद ने कहा – ‘मेरी नई पार्टी के लिए करीब 1,500 नाम उर्दू, संस्कृत में हमें लोगों ने भेजे थे। हिन्दी और उर्दू का मिश्रण ‘हिन्दुस्तानी’ है। हम चाहते थे कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो।’

आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। इसके ठीक एक माह बाद उन्होंने अपनी नई पार्टी के नाम की घोषणा की है। उन्होंने पार्टी के झंडे को दिखाते हुए कहा कि, ‘सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है।

आजाद रविवार को जम्मू पहुंचे और उसके बाद मीडिया से कहा था कि वे यहां कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिलने आये हैं। वे 27 सितंबर को श्रीनगर का दौरा करेंगे।