कोविड प्रोटोकॉल न मानने पर यूएई ने इंडिगो उड़ानों पर लगाई हफ्ते भर की रोक

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने इंडिगो की सभी उड़ानों के संचालन पर एक हफ्ते की रोक लगा दी। दरअसल, कई यात्रियों के डिपार्चर एयरपोर्ट पर अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्ट के नियम का पालन न करने पर यह प्रतिबंध लगाया गया है। इंडिगो ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि परिचालन संबंधी मुद्दों के कारण संयुक्त अरब अमीरात के लिए इंडिगो की सभी उड़ानें 24 अगस्त 2021 तक रद्द रहेंगी। यह निलंबन मंगलवार से प्रभावी हो चुका है।

इंडिगो की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हमने अपने सभी यात्रियों को इस बारे में सूचित कर दिया है। एक बार परिचालन दोबारा शुरू होने के बाद यात्रियों को दूसरी फ्लाइट में टिकट दिए जाने या रिफंड के साथ मदद की जाएगी। यूएई सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक हर यात्री को उड़ान के लिए निर्धारित समय से 48 घंटे पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव और छह घंटे पहले एयरपोर्ट पर रैपिड पीसीआर टेस्ट में निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त करना अनिवार्य है। रैपिड पीसीआर टेस्ट के निर्देश पांच अगस्त से लागू हुए हैं।

इसके साथ ही यात्रियों को यात्रा के लिए यूएई के अधिकारियों से अनुमोदन पत्र की भी आवश्यकता होती है। हवाई अड्डे पर एयरलाइन चेक-इन कर्मचारियों को यात्रियों को अनुमति देने से पहले परीक्षण रिपोर्ट की जांच करने की आवश्यकता होती है। इसके बाद यूएई पहुंचने पर भी दस्तावेजों की जांच की जाती है। अचानक फ्लाइट कैंसिल की जानकारी मिलने पर यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की।

बता दें कि जून के मुकाबले जुलाई माह में देशभर में 61 फीसदी अधिक यानी 50.07 लाख घरेलू यात्रियों ने हवाई यात्रा की। यह संख्या जून में 31.13 लाख थी। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बताया कि मई में 21.15 लाख लोगों ने और 57.25 लाख लोगों ने अप्रैल के दौरान हवाई यात्रा की थी। सबसे ज्यादा लोगों ने इंडिगो से जुलाई में 29.32 लाख यानी 58.6 फीसदी यात्रियों ने हवाई यात्रा की और स्पाइसजेट के माध्यम से 4.56 लाख लोगों ने सफर किया।