कोरोना, डेंगू और वायु प्रदूषण से करें बचाव

मौजूदा समय में देश में कोरोना, डेंगू और वायु प्रदूषण के कहर से लोगों को तमाम तरह की परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि, लोगों के अंदर इस बात की भी फिक्र है कि कहीं वे अपने घरों से निकल कर अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ तो नहीं कर रहे।

दिल्ली स्टेट प्रोग्राम के अधिकारी डाँ भरत सागर का कहना है कि, कोरोना का कहर कम हुआ है लेकिन कोरोना है। और सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं डेंगू के अब तक के सबसे ज्यादा मामले इस बार दिल्ली में आये है। जो चिंता का विषय है। इसी तरह लगातार वायु प्रदूषण का कहर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

बच्चो और बुजुर्गो में लंग की दिक्कत आ रही है। ऐसे में बचाव के तौर पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें और घरों से निकलते समय मास्क लगाकर निकलें।

डाँ भरत सागर ने बताया कि, भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। बुखार के साथ गले में खिचाव व दर्द हो तो उसे नजरअंदाज ना करें। क्योंकि स्वास्थ्य के लिये  यह बेहद हानिकारक हो सकता है।

इंडियन हार्ट फाउंडेशन के चेयरमैन डाँ आर एन कालरा का कहना है कि, आने वाली सर्दी के मौसम में  स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होती है। साथ ही बी पी और हाइपरटेंशन के मामलें बढ़ते है। इसलिये बचाव के तौर पर योग को अपनाये और बुखार के साथ बैचेनी, बायें हाथ में दर्द और जबड़े में तेजी से खिचाव हो तो उसे नजरअंदाज ना करें। क्योंकि ये शायद हार्ट रोग के लक्षण हो सकते है।

उन्होंने कहा कि कोरोना , डेंगू और वायु प्रदूषण से मौजूदा समय में बचना ही तामाम बीमारियों से बचना है।