कांग्रेस की ३४ उम्मीदवारों की सूची

राज बब्बर को मुरादाबाद से अब फतेहपुर सीकरी बदला

0
477
कांग्रेस ने लोक सभा चुनाव के लिए अपनी सातवें सूची जारी कर दी है। इसमें ३४ उम्मीदवारों के नाम हैं। यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर को अब फतेहपुर सीकरी से टिकट दिया गया है जबकि पहले उनका नाम मुरादाबाद से घोषित किया गया था।  वहां से अब इमरान प्रताप‍गढ़ी को मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने आज की सूची में श्रीनगर नैशनल कांफ्रेंस के लिए छोड़ी है जहाँ फ़ारूक़ अब्दुल्ला मैदान में उतरेंगे।
इन ३४ उम्मीदवारों की सोची में दो और प्रमुख नाम रेणुका चौधरी और विक्रमादित्य सिंह के हैं। विक्रमादित्य सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री करन सिंह के पुत्र हैं जिन्हें जम्मू कश्मीर की उधमपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। रेणुका चौधरी तेलंगाना के खम्मम सीट से चुनाव लड़ेंगी। जम्मू सीट से मंत्री रह चुके रमन भल्ला को उमीदवार बनाया गया है।
यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर २०१४ के लोकसभा चुनाव में मुरादाबाद से उम्मीदवार थे इसबार उन्हें फतेहपुर सीकरी से उतारा गया है। अब मुरादाबाद सीट से शायर इमरान प्रतापगढ़ी चुनाव लड़ेंगे। यूपी की बिजनौर सीट से भी इंद्रा भट्‌टी की जगह नसीमुद्दीन सिद्दीकी को टिकट दिया गया है। मेरठ में तैनात रहीं आईआरएस अफसर प्रीता हरित को आगरा से उम्मीदवार बनाया गया है।
इन ३४ उम्मीदवारों में उत्तर प्रदेश के ९, तमिलनाडु ८, छत्तीसगढ़ ४, जम्मू-कश्मीर से २, महाराष्ट ३, ओडिशा से २, तेलंगाना एक, त्रिपुरा से २ और पुडुचेरी से एक  उम्मीदवार के नाम शामिल हैं। पार्टी ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भी ५४ उम्मीदवारों की सूची जारी की है।