कंधार में शिया मस्जिद में ब्लास्ट; 35 लोगों की मौत, दर्जनों घायल

अफगानिस्तान के कंधार में जुमे की नमाज़ पर एक शिया मस्जिद में हए धमाके में आज 35 लोगों की मौत हो गयी जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। जब यह धमाका हुआ, उस वक्त सैकड़ों की संख्या में लोग जुमे की नमाज के लिए वहां इकट्ठा  थे। आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

बता दें पिछले शुक्रवार को भी कुंदुज में एक शिया मस्जिद पर आत्मघाती हमला हुआ था जिसमें 50 से अधिक नमाजियों की जान चली गयी थी। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि विस्फोट कंधार शहर के पुलिस डिस्ट्रिक्ट वन (पीडी1) की एक मस्जिद में हुआ। यह मस्जिद बीबी फातिमा मस्जिद या इमाम बरगाह के नाम से प्रसिद्ध है।

धमाका नमाज के दौरान हुआ, जब सैकड़ों लोगों की भीड़ वहां मौजूद थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि इस धमाके में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि, आशंका व्यक्त की गयी है कि विस्फोट के पीछे अफगानिस्तान में सक्रिय आईएसआईएस खुरसान गुट का हाथ हो सकता है। आईएसआईएस शिया मुस्लिमों का कट्टर विरोधी माना जाता है। यहाँ तक कि वह हजारा और दूसरे अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदायों का भी विरोधी रहा है।

पिछले शुक्रवार को हुए ऐसे ही कुंदुज शिया मस्जिद हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी। अपने दावे में आईएस ने आत्मघाती हमलावर की पहचान एक उइगर मुस्लिम के तौर पर की थी और कहा था कि हमले में शियाओं और तालिबान दोनों को निशाना बनाया गया क्योंकि वो चीन से उइगरों की मांगों को पूरा करने में रोड़ा बन रहे हैं।